खाड़ी देशों के बीच शांति कायम करने पर ट्रंप और यूएई नेता ने जताई सहमति

- in अन्तर्राष्ट्रीय

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने खाड़ी देशों के बीच शांति कायम करने पर सहमति व्यक्त की है। व्हाइट हाउस ने आज एक वक्तव्य में यह जानकारी दी। गौरतलब है कि खाड़ी क्षेत्र में कतर और अन्य अमेरिकी सहयोगी देशों के बीच कड़वी गतिरोध कायम है।

वक्तव्य के मुताबिक ट्रम्प और जायद ने टेलीफोन से बातचीत में इस आशय की सहमति व्यक्त की। बातचीत में तय हुआ कि छह देशों के खाड़ी सहयोग परिषद के सदस्य एक दूसरे के साथ और अमेरिका के साथ समन्वय बढ़ाने के लिए और अधिक काम कर सकते हैं।

Loading...

यूएई ने सऊदी अरब, बहरीन और मिस्त्र के साथ मिलकर गत जून में कतर के साथ यात्रा और व्यापार संबंध विच्छेद कर लिए थे। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद और इनके कट्टर विरोधी ईरान के समर्थन का आरोप लगाया था। कतर ने इन आरोपों से इंकार करते हुए कहा था कि ये देश उसकी संप्रभुता को कम करना चाहते हैं।

अमेरिका के प्रमुख सहयोगियों के बीच एक-दूसरे के खिलाफ इस विवाद से ईरान के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाए रखने के प्रयास भी जटिल हुए हैं। ट्रम्प ने गत माह अमेरिका के दौरे पर आए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी। ट्रम्प के आगामी 10 अप्रैल को अमेरिका के दौरे पर आने वाले कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से मुलाकात की भी संभावना है।

Loading...