विंडीज दौरे के लिए टीम इडिया का चयन आज, इस पोजीशन के लिए है सबसे कम कॉम्पटीशन

Loading...

टीम इंडिया (Team India) की विश्व कप सेमीफाइनल में निराशाजनक हार के बाद अब आगामी वेस्टइंडीज दौरे (India vs West Indies) पर निगाहें हैं जो के कि 3 अगस्त से शुरू हो रहा है.  इस दौरे के लिए टीम की घोषणा रविवार को होने वाली है. वैसे तो टीम के चयन के लिए कोई बहुत कौतूहल लोगों में रह नहीं गया है, लेकिन फिर भी यह देखना दिलचस्प होगा कि विश्व कप में अपनी नाकामी के बाद चयनकर्ता इस बार क्या कदम उठाते हैं. इस दौरे के लिए हर पोजीशन के लिए खिलाड़ी वैसे तो तय से ही हैं, लेकिन फिर भी कुछ युवाओं को टीम में लाने की बात की जा रही है.

बड़े खिलाड़ी के बारे में तय है क्या होगा
इस दौरे पर टीम इंडिया को तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जिनके बारे में कहा जा रहा था कि वे आराम करना चाहते हैं, अब पूरे दौरे यानी कि दौरे की तीनों सीरीज के लिए उपलब्ध हैं. वहीं तमाम अलटकलों के बाद अंततः एमएस धोनी ने खुद को दौरे के लिए अनुपलब्ध बताया है और वे किसी प्रारूप में किसी भी भूमिका में वेस्टइंडीज नहीं जाएंगे. हार्दिक पीठ की समस्या से उबर रहे हैं जो उन्हें विश्व कप के दौरान हुई थी. उनके अलावा चयनकर्ताओं को धवन की फिटनेस रिपोर्ट का भी इंतजार है.

इस पोजीशन पर नहीं है प्रतिस्पर्धा
टीम इंडिया में वैसे तो हर पोजीशन के लिए कई दावेदार हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा जिस पोजीशन के लिए होती रही है उसी में मुकाबला सबसे कमजोर है. जी हां बात हो रही है विकेटकीपर बल्लेबाज की. इसके लिए धोनी का न जाना तय हो जाने के बाद अब यह निश्चित ही है कि यहां पंत ही चयनकार्ताओं की पहली पसंद होंगे. उनके साथ दिनेश कार्तिक को तरजीह मिलना भी तय ही माना जा रहा है. भारत ने विकेटकीपर की जगह पर पिछले कई सालों से एमएस धोनी ने कब्जा कर रखा था. धोनी ने बैटिंग में तो शानदार प्रदर्शन किया ही है, लेकिन वे निर्विवाद रूप से बेस्ट विकेट कीपर अब भी बने हुए हैं. पंत, कार्तिक कई मौकों पर खुद को उनसे बेहतर साबित करने में नाकाम रहे. लेकिन धोनी की गैरमौजूदगी में इन दोनों के पास खुद को साबित करने का एक मौका और मिलने वाला है.

क्या है टॉप और मिडिल ऑर्डर का हाल
टॉप ऑर्डर की बात की जाए तो सलामी बल्लेबाज में रोहित शर्मा टी-20 और वनडे के लिए तो हैं ही. उनके साथी को लेकर चयनकर्ताओं को चुनाव करना होगा.अगर शिखर धवन फिट पाए जाते हैं तो टीम में आ जाएंगे इतना तय है. इसके अलावा केएल राहुल भी सलामी बल्लेबाज के विकल्प के तौर पर और चौथे स्थान के लिए भी टीम में रहेंगे तीसरा स्थान विराट के लिए सुरक्षित है. झगडा़ चौथे स्थान के लिए हो सकता है. मंयक अग्रवाल, विजय शंकर, यहां तक कि पंत को भी इस नंबर के लिए आजमाया जा सकता है. सब कुछ टीम की दूरगामी योजना पर निर्भर होगा.

गेंदबाजों और ऑलराउंडर में ये हैं विकल्प
ऑलराउंडर में हार्दिक पहली पसंद हैं, रवींद्र जडेजा भी एक विकल्प के तौर ही नहीं बल्कि प्रमुख स्पिनर के तौर पर भी शामिल किए जा सकते हैं. वहीं चहल कुलदीप में से चहल तो वनडे टी20 में होगें ही. कुलदीप भी विराट की पसंद होने के नाते जगह पा ही लेंगे ऐसी पूरी उम्मीद है. तेज गेंदबाजों में भुवी, शमी और बुमराह तीनों का आना तय है लेकिन सावल बुमराह को आराम दिए जाने का है. अगर बुमराह को आराम दिया गया तो टेस्ट में तो वे आ ही जाएंगे. वहीं उमेश यादव, खलील अहमद भी टीम में आ जाएं तो हैरानी नहीं होनी चाहिए.

ये हो सकते हैं नए चेहरे
शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, नवदीप सैनी, आवेश खान जैसे कई खिलाड़ी नए चेहरे के तौर पर टीम में शामिल हो सकते हैं. मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी. को फिर से मौका मिल सकता है.

Loading...