विंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका

 बीसीसीआई (BCCI) ने टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीमों का ऐलान कर दिया है. सबसे पहले टीम बीसीसीआई की चयनकर्ता समिति प्रमुख एमएस के प्रसाद ने टी-20 दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा की. इसके बाद तुरंत ही वनडे और टेस्ट टीम का भी ऐलान हो गया. एमएस धोनी के बिना इस दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया में विराट कोहली को तीनों सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. टी-20 टीम में राहुल चाहर सबे नए चेहेरे के तौर पर शामिल किए गए हैं.

इस चयन की खास बात यही है कि विराट को तीन प्रारूप में कप्तान बरकरार रखा गया है. विश्व कप के बाद ऐसी अटकलें लग रही थीं कि वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को दिए जाने की चर्चाएं चली थी. इन टीमों में  कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस समय इंडिया ए टीम में शामिल हैं और इस समय वेस्टइंडीज ए के साथ अनऑफिशिल वनडे सीरीज खेल रहे हैं.  इसी सीरीज में मनीष पांडे को सेंचुरी लगाने का इनाम भी मिला है. वे वनडे और टी20 दोनों टीमों में शामिल किए गए हैं.

वनडे टीम में श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे की वापसी हुई है जबकि नवदीप सैनी नया चेहरा हैं.  वहीं टेस्ट टीम में मयंक अग्रवाल को फिर से टीम में शामिल किया गया है. ऋद्धिमान साहा की टीम की वापसी हुई है. आर अश्विन की भी टीम में वापसी हुई है. टी-20टीम में शामिल कई नए नाम हैं जो पिछली सीरीज में नहीं थे. श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर दीपक चाहर और नवदीप सैनी को टीम में जगह दी गई है. इसके अलावा क्रुणाल पांड्या टीम में बरकरार हैं जिन्होंने भी इस सीरीज में अपनी बॉलिंग से प्रभावित किया है.

पहले खबरें थीं कि विराट कोहली इस दौरे की तीनों सीरीज के उपलब्ध नहीं हैं. लेकिन बाद में साफ हो गया कि वे तीनों सीरीज खेलना चाहते हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा ने भी तीनों खुद को तीनों सीरीज के लिए उपलब्ध बताया है. वहीं सबसे ज्यादा बहस धोनी के चुने जाने या न चुने जाने को हो रही थी लेकिन बाद में खुद धोनी ने ही घोषणा कर दी कि वे इस दौरे के लिए उपलब्ध नहीं हैं.  विश्व कप के बाद अटकलें लगाई जा रहीं थी की धोनी वनडे और टी20 से संन्यास ले लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

विंडीज दौरे के लिए टीमें

तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, और नवदीप सैनी को शामिल किया गया है.

दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम: विराट कोहली अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, और उमेश यादव को शामिल किया गया है.

 टी-20 सीरीज के लिए टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर,  मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या , रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद , दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

E-Paper