आतंकियों की ऑनलाइन भर्ती करने वाला हुजैफा ड्रोन हमले में ढेर, कश्‍मीर में IS का था कमांडर

कश्‍मीर युवाओं को आईएसआईएस में भर्ती करने वाला आईएस का कमांडर हुजैफा अल बाकिस्‍तानी एक ड्रोन हमले में ढेर हो गया. बेहद शातिर और ट्रेंड ये पाकिस्‍तानी आतंकी कई भारतीय युवकों को आईएस में भर्ती कर चुका था. इसे शुक्रवार को अफगानिस्‍तान के नरगरहर प्रांत के खोगयानी जिले में एक ड्रोन हमले में मार दिया गया. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि ये हुजैफा आईएस में ऑनलाइन भर्त‍ियां करता था. यही जम्‍मू एंड कश्‍मीर में आईएस की गतिविधियों के लिए जिम्‍मेदार था.

हुजैफा जम्‍मू एंड कश्‍मीर और अफगानिस्‍तान में आईएस की गतिविधियां चलाता था. सुरक्षा एजेंसि‍यों को यह भी मानना है कि यही आतंकी “Wilayah of Hind” के गठन के पीछे भी था. बता दें कि आईएस ने अभी हाल में दावा किया था कि उसने भारत में एक नए प्रांत का गठन किया है. उसने ये दावा तब किया था, जब एक मुठभेड़ आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई थी.

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार हुजैफा पाकिस्‍तानी नागरिक था. इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वह लश्‍कर ए तैयबा से जुड़ गया था. इसके बाद वह लश्‍कर का मीडिया विभाग संभालने लगा था. इसके बाद उसने आईएसआईएस से नाता जोड़ लिया. जम्‍मू कश्‍मीर में आईएस की पैठ इसी ने बनाई. इसने कश्‍मीर के कई युवाओं को इसमें भर्ती किया. हुजैफा ने कश्‍मीर की लड़की से ही निकाह किया था. श्रीनगर के रहने वाले लिजाज अहनगर ने अपनी बेटी सबीरा का निकाह हुजैफ से कराया था.

माना जाता है कि हुजैफ अफगानिस्‍तान में तालिबान और हक्‍कानी नेटवर्क के काफी करीब था. वह वहां पर भारत के खिलाफ उनके साथ मिलकर काम करता था.

E-Paper