एक्सपर्ट्स से जानें हफ्ते में कितने दिन करना चाहिए सेक्स

Loading...

सेक्‍स के बारे में लोग कई तरह के सवाल पूछते हैं. एक अच्‍छी सेक्‍स लाइफ एन्‍ज्‍वॉय कर रहे लोग भी यह जानना चाहते हैं कि उन्‍हें सप्‍ताह में कितनी बार सेक्‍स करना चाहिए. इससे भी फर्क पड़ता है कि आप हफ्ते में कितनी बार सेक्स करते हैं. विशेषज्ञ सप्‍ताह में लगभग छह दिन सेक्‍स करने की सलाह देते हैं और इसके फायदे भी गिनवाते हैं. रेगुलर सेक्स करने से आपको सेहत पर भी खासा असर पड़ता है यानि सेहत से जुडी परेशानी दूर होती है.

सिर दर्द में आराम
यदि आप सिरदर्द का हवाला देकर लवमेकिंग से बचते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जब ऑर्गैज्म पर पहुंचते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन नाम के हॉर्मोन का स्तर 5 गुना तक बढ़ जाता है. यह शरीर में कई तरह के दर्द को खत्म कर देता है.

बेहतर नींद
सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है. इससे अगली सुबह आप रिलैक्स होकर उठते हैं और अपने काम को बेहतर ढंग से अंजाम देते हैं. इसके अलावा आप पॉजिटिव फील करते हैं.

फिटनेस के लिए
यदि आप अपनी फिटनेस सुधारने के लिए जिम जाना चाहते हैं या अधिक से अधिक मेहनत करना चाहते हैं तो सेक्स भी इसका एक जरिया है. सेक्स करने से बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है. नियमित सेक्स करने से कमर का मोटापा कम होता है. करीब आधे घंटे सेक्स करने से 80 से ज्यादा कैलरी बर्न होती है.

बेहतर होता है इम्‍यून सिस्‍टम
नियमित रूप से सेक्स करने से से बॉडी का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इससे आपका शरीर सामान्य बीमारियों से निपटने में अधिक सक्षम होता है. जैसे- सामान्य सर्दी-जुकाम और बुखार आदि.

दिल की सेहत
एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सेक्स के मामले में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है. सप्ताह में कम से कम 2 बार सेक्स करने वाले लोगों में महीने में 1 बार सेक्स करने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा कम पाया गया. अब जरा सोचिए अगर आप हर दिन सेक्स करेंगे तो ये खतरा और भी कम हो जाएगा.

Loading...