इन तीन कारणों से सेक्स के दौरान पुरुष हो जाते हैं जल्दी इजैकुलेट

हर इंसान अपने पार्टनर के साथ बनाए पहली बार यौन संबंध को नहीं भूलता है, क्योंकि वो पल उनके लिए बहुत खास होता है. सेक्स लाइफ का अहम हिस्सा भी है जिससे आपकी कई परेशानी दूर भी होती है. सेक्स के दौरान लोग अलग अलग तरह के प्रैक्टिकल करना चाहते हैं लेकिन इसी के साथ कुछ बातों का ध्यान भी देना पड़ता है. यौन संबंध के दौरान, पुरुषों को अच्छा परफॉर्म करना पड़ता है, लेकिन दुर्भाग्य से कुछ पुरुष जल्दी से इजैकुलेट हो जाते हैं. यह कई लोगों के लिए आम समस्या होती हैं, लेकिन अगर यह समस्या आपको अक्सर देखने को मिलती है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की जरूरत है. यहां जानिए इसके कारण.

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन
यह पुरुषों में एक आम समस्या होती है जिसके कारण वो यौन संबंध का पूरी तरह आनंद नहीं उठा पाते हैं. यह समस्या बड़ी नहीं होती है लेकिन इसकी वजह से पुरुषों पर दबाव बना रहता है. इस समस्या का पल खुद निकाला जा सकता है. शुरुआती दौर में ये परेशान करता है, लेकिन धीरे-धीरे ये परेशानी कम हो जाती है. इसके लिए डॉक्टर से परामर्श करने की जरूरत है.

शीघ्रपतन (प्रीमैच्योर इजैकुलेशन)
पहली बार यौन संबंध बनाते वक्त पुरुष अपनी परफॉर्मेंस को लेकर बहुत चिंतित और परेशान रहते हैं, जिसके कारण उन्हें प्रीमैच्योर इजैकुलेशन की समस्या हो जाती है. ऐसे में बिस्तर पर बेहतर परफॉर्म करने के दबाव के कारण उन्हें प्रीमैच्योर इजैकुलेजशन हो जाता है. इसके अलावा, पुरुष इस समस्या को अपने साथी के साथ नहीं शेयर कर पाते हैं. इससे ये समस्या बढ़ जाती है. इसके अलावा, समय से पहले प्रीमैच्योर इजैकुलेशन अधिक उत्तेजना के कारण होता है.

नियंत्रण शक्ति के बारे में कम जानकारी
यदि आप पहली बार यौन संबंध बना रहे हैं तो यह स्पष्ट है कि आपको पहले कोई अनुभव नहीं हुआ है. इस वजह से आप अपनी उत्तेजना को नियंत्रित करने में विफल हो सकते हैं. यही कारण है कि यौन संबंध बनाते वक्त पुरुष कम समय लेते हैं. यह समस्या समय के साथ कम हो जाती है, जितना अधिक आप यौन संबंध बनाएंगे, उतनी आपको जानकारी होगी. इन समस्याओं के कारण पुरुष पहली बार यौन संबंध बनाते वक्त कम समय लेते हैं.

E-Paper