अपनी स्किन के अनुसार लगाए हल्‍दी फेस पैक, मिलेगी खूबसूरत और चमकदार त्वचा

Loading...

हर कोई खूबसूरत त्वचा पाने का हक़दार हैं और इसके लिए सभी अपने अनुसार कई प्रयास करते हैं। महिलाऐं अपने चहरे को निखार देने के लिए कई तरीके आजमाती हैं और कई सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इनमें केमिकल होने की वजह से हमेशा ही त्वचा को नुकसान होने का खतरा बना रहता हैं। ऐसे में आप हल्दी का इस्तेमाल करके भी अपने चहरे की रौनक बढ़ा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए हल्दी से बने विभिन्न फेसपैक की जानकारी लेकर आए हैं जिनका चुनाव आप अपनी त्वचा के अनुसार कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं हल्दी से बने इन फेसपैक के बारे में।

स्‍किन से टैनिंग हटाए
स्‍किन अगर टैन हो गई है तो हल्‍दी और नींबू का रस मिलाएं। यह एक प्राकृतिक ब्‍लीच है जो कि सिट्रस एसिड से भरा होता है। वहीं हल्‍दी स्‍किन पर ग्‍लो लाती है। आप इस पैक को धूप से लौटने के बाद तुरंत ही चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपको बेस्‍ट रिजल्‍ट देखने को मिलेगा।

beauty tips,beauty tips in hindi,turmeric face packs,homemade face pack,beauty by turmeric ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, हल्दी के फेसपैक, घरेलू फेसपैक, हल्दी से खूबसूरती

ऑइली स्‍किन के लिये
ऑइली स्‍किन से बहुत ज्‍यादा सीबम निकलता है। आप इस पैक में हल्‍दी और चंदन मिला कर लगा सकती हैं। चंदन पावडर में काफी मिनरल्‍स होते हैं जो कि चेहरे का अत्‍यधिक तेल सोख लेते हैं और स्‍किन को काफी ज्‍यादा ब्राइट करते हैं। इन दोंनो का पेस्‍ट बनाएं और उसमें गुलाब जल मिक्‍स करें। इससे स्‍किन पर काफी ग्‍लो आएगा और तेल भी निकलेगा। इस मास्‍क को चेहरे पर 10 मिनट तक रखें और फिर धो लें।

एक्‍ने के लिये
यह पैक बनाने के लिये आपको बेसन, दही और हल्‍दी की जरूरत होगी। स्‍किन के लिये बेसन एक स्‍क्रब की तरह काम करता है। यह आपकी डेड स्‍किन को हटाता है। वहीं दही में लैक्‍टिक एसिड होता है जो कि मार्क को हल्‍का कर देता है और धीरे धीरे निशान को गायब कर देता है। इन सभी चीजों को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और हल्‍के हल्‍के चेहरे पर लगा कर सूखने दें। 20 मिनट के बाद इसे स्‍क्रब कर के साफ कर लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,turmeric face packs,homemade face pack,beauty by turmeric ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, हल्दी के फेसपैक, घरेलू फेसपैक, हल्दी से खूबसूरती

ड्राय स्‍किन के लिये
अगर आपकी स्‍किन ड्राय है तो आपको हल्‍दी से थोड़ा सावधान रहना चाहिये क्‍योकि यह स्‍किन को और भी ज्‍यादा रूखी बनाती है। पर आप चाहे तो चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिये इसे लगा सकती हैं। इस मास्‍क के लिये हल्‍दी में थोड़ा सा नारियल तेल और दूध मिला लें। इस मास्‍क का पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर जब यह सूख जाए तब इसे धो लें।

संवेदनशील स्‍किन के लिये
वो लोग जिनकी स्‍किन काफी संवेदनशील है और उनके चेहरे पर रैश या ब्रेकआउट होते हैं उनके लिये ये पैक अच्‍छा है। इस तरह की स्‍किन सूरज में काफी जल जाती है। इस पैक को बनाने के लिये हल्‍दी और एलो वेरा मिक्‍स करें। यह एक अच्‍छा मॉइस्‍चराइजर है जो कि हर तरह कि स्‍किन के लिये अच्‍छा होता है। इस तरह की स्‍किन काफी डल और बेजान दिखने लगती है जिसमें से ग्‍लो चला जाता है। लेकिन इस पैक से आपको काफी आराम मिलेगा।

Loading...