ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला

Loading...

 आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर रही है. ऑस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी विश्व कप के इस संस्करण के ग्रुप चरण में नौ मैचों में सात जीत और दो हार के साथ 14 अंक लेकर दूसरी नंबर पर रही थी. वहीं, इंग्लैंड की टीम नौ मैचों में छह जीत और तीन हार के साथ 12 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रही थी.

ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक बदलाव किया गया है.  उस्मान ख्वाजा की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को शामिल किया गया है. वहीं इंग्लैंड की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

पिच और मौसम
एजबेस्टन की पिच बल्लेबाजों के लिए मुफीद रही है. पिच पर घास की उम्मीद कम है. टॉस अहम साबित हो सकता है और जीतने वाली टीम पहले बैटिंग का चुनाव कर सकती है. वहीं बर्मिंघम में बारिश होने की संभावना तो है लेकिन ज्यादा नहीं है. वह भी दोपहर  बाद ही होने की संभावना है. इतना तय है कि बारिश रिजर्व डे पर खेल नहीं टाल सकेगी.

विश्व कप में दोनों टीमें आठ बार आमने सामने आ चुकी हैं. इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने छह बार जीत हासिल की है. जबकि इंग्लैंड केवल दो बार जीत सका है. दोनों टीमें अब तक आपस में 147 वनडे मैच खेल चुकी हैं. इनमें से 81 ऑस्ट्रेलिया ने और 61 इंग्लैंड ने जीते हैं. दो मैच टाई हुए हैं और दो मैच बेनतीजा रहे हैं.

मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी जबकि इंग्लैंड ने भारत और न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका के हाथों अपना अंतिम लीग मैच 10 रनों से हार गई थी, अन्यथा वह शीर्ष स्थान के साथ लीग चरण का समापन करती.

विश्व कप शुरू होने से पहले यह कहा जा रहा था कि मेजबान इंग्लैंड और भारत इस खिताब के दावेदार हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से अपने लिए संभावनाएं जगा दी हैं. इंग्लैंड को लीग चरण में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 64 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की अंतिम एकादश में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

टीमें:
इंग्लैंड: 
 इयोन मोर्गन (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर,  लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन राय, बेन स्टोक्स,  क्रिस वोक्स, मार्क वुड.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क,  पैट कमिंस, जेसन बेहरनडोर्फ, नाथन लॉयन.

Loading...