चीन के पास तिब्बत सीमा पर भारत ने और बढ़ाई ताकत

- in अन्तर्राष्ट्रीय

डोकलाम पर बीते कुछ दिनों से जारी चीन ने घुड़की के बीच भारत ने तिब्बत में अपनी ताकत और बढ़ा दी है. चीन के तिब्बती क्षेत्र की सीमाओं पर अरुणाचल सेक्टर के दिबांग, दाऊ देलाई और लोहित घाटियों में और अधिक भारतीय सैनिकों को तैनात कर दिया गया है. इसके अलावा इस इलाके में गश्त भी बढ़ा दी गई है.

सेना के अधिकारियों ने बताया कि भारत सामरिक रूप से संवेदनशील तिब्बती क्षेत्र में अपनी अपनी ताकत और बढ़ा रहा है. इस इलाके में निगरानी के लिए पहले से ही हेलिकॉप्टर तैनात किए जाते रहे हैं. भारत की यह तैयारी चीन की बढ़ती आक्रामक नीतियों के बाद और तेज हो गई है. चीन से सटे दुर्गम क्षेत्रों पर भारत ने अपनी पकड़ और मजबूत करने के लिए कई जरूरी कदम उठाए हैं. इस इलाके में कई जगहों पर 17 हजार से भी अधिक ऊंचे पहाड़ हैं जो अधिकतर समय बर्फ से ढंके रहते हैं.

Loading...

चीन से सटे तिब्बती इलाके में भारत की सीमा पर स्थित किबिथू इलाके में तैनात एक सेना के अधिकारी ने बताया कि डोकलाम पर बीते कुछ समय से भारत ने अपनी ताकत में और इजाफा किया है. उन्होंने कहा कि भारत किसी भी चुनौती से निपटने में पूरी तरह सक्षम है. इस इलाके में सेना की लंबी दूरी तक गश्त करने वाली टीम एलआरपी गश्त में लगातार इजाफा कर रही है. इसमें सैनिक छोटी-छोटी टुकड़ियों में वास्तविक नियंत्रण रेखा तक 15 से 30 दिन के लिए गश्त पर निकलते हैं. गौरतलब है कि पिछले साल ही 16 जून के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच डोकलाम को लेकर 73 दिन तक गतिरोध चला था.  

Loading...