टूथपेस्ट पर अलग-अलग रंग की पट्टियो मे छुपा गहरा राज़, आप जान जाए तो कभी नही करेंगे इस्तेमाल

- in जीवनशैली

क्या कभी हमने ये जानने की कोशिश की, उस पर बनीं अलग-अलग धारियों का क्या मतलब होता है? इसका टूथपेस्ट से क्या कनेक्शन है। हम आपको बताएंगे कि ये पट्टियां टूथपेस्ट की खूबियों और खामियों के बारे में.?

पट्टियों के पीछे छुपे हैं राज

जब आप टूथपेस्ट खरीदते है तो पैक के निचले हिस्से पर आपको अलग-अलग रंग की पट्टी दिखाई देती है। मार्केट में आपको लाल, काले, नीले एवं हरे रंग की पट्टी वाले टूथपेस्ट मिल जाएंगे। लेकिन आपको इस बात का अंदाजा नहीं होता है की इन अलग-अलग रंगो की पट्टियों का क्या मतलब होता है?

👉🏻 काले रंग की पट्टी का ये मतलब

जब आप टूथपेस्ट खरीदते हैं तो पैक के निचले हिस्से पर कई बार काले रंग की पट्टी आपने देखी होगी। इस काले रंग के पीछे टूथपेस्ट के कई राज छुपे होते हैं। जो टूथपेस्ट कंपनी पेस्ट में सबसे ज्यादा केमिकल का उपयोग करती है। वह अपने पैक के नीचे काले रंग की पट्टी का इस्तेमाल करती है। ऐसे टूथपेस्ट के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

👉🏻 लाल रंग की पट्टी ये बताती है

आप जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, उसके निचले हिस्से में अगर लाल रंग की पट्टी बनी है, तो इसका मतलब इसमें भी केमिकल है। मगर ये काले रंग के पेस्ट से थोड़ा बेहतर है। क्योंकि केमिकल के साथ ही इसमें प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

Loading...

👉🏻 नीले रंग का टूथपेस्ट है ज्यादा सुरक्षित

जिस टूथपेस्ट पर नीले रंग का मार्क बना होता है वह टूथपेस्ट आपके लिए काफी सुरक्षित होता है। इस पेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। यह पेस्ट आपके दांतों को साफ और चमकदार रखने के साथ ही मुंह की अलग-अलग बीमारियों में भी काफी कारगर होता है।

👉🏻 हरे रंग की पट्टी है तो हर्बल है टूथपेस्ट

जिस टूथपेस्ट पर हरे रंग की पट्टी बनी होती है, वह हमारी सेहत के लिए सबसे बेहतर माना जाता हैं। हरे रंग की पट्टी का मतलब आपके पेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक या हर्बल तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। टूथपेस्ट (NKB)-में कई प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं। फ्लोराइड, डिटरजेंट, सोर्बिटोल, बेकिंग सोडा, पोटेशियम नाइट्रेट, कैल्शियम, डाई कैल्शियम फास्फेट के अलावा भी कई केमिकल होते हैं।

Loading...