ये खबर जरूर पढ़ लें एक बार अगर आपको भी रोटी में घी लगाकर खाना पसंद है तो …..

Loading...

हममें से कई ऐसे लोग होंगे जिनके घरों में घी पर काफी ध्यान दिया जाता है। जी हां क्योंकि हिंदुस्तानी घरों में अक्सर खाना घी के बिना अधूरा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार घी खाने का भी अपना समय होता है। जब हम खाना खाने की शुरुआत करते हैं, तब हमारे सामने भारी भोजन पहले परोसा जाता है और बाद में हम मीठा खा कर अपना भोजन खतम करते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो वज़न बढऩे के डर से घी का सेवन नहीं करते लेकिन अगर गाय के घी का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो वज़न तो नियंत्रित रहता ही है, साथ ही हर प्रकार की बीमारी से भी बचे रहते हैं। पाचन की प्रक्रिया के दौरान आखिर में वात दोष का प्रभाव तेज हो जाता है।

घी, वात और पित्त दोष को बैलेंस करने का काम करती है। इसलिए, यह समझना जरुरी है कि घी को भोजन के पहले या भोजन के दौरान ही खाना सबसे अच्‍छा होता है। जी हां बता दें कि कई लोग ऐसे होते हैं जो बिना घी लगाए रोटी का सेवन नहीं करते हैं और कई सारे लोगों को बिना घी के रोटी खाना पसंद होता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप रोटी में घी लगाकर खाएंगे तो इससे आपको कौन-कौन से फायदे होते हैं।

1. अगर आप रोजाना रोटी में घी लगाकर खाएंगे तो इससे आपको कभी भी पेट दर्द की समस्या नहीं होगी।

2. रोटी में घी लगाकर खाने से जिन व्यक्तियों का वजन नहीं पड़ रहा होता है उनका वजन भी पहुंच जल्दी बढ़ता है और साथ ही साथ शरीर में ताकत भी आती है।

3. रोटी में रोजाना घी लगाकर खाने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है और साथ ही साथ बाल झड़ने की समस्या भी समाप्त होती है।

4 . इसके अलावा रोटी में घी लगाकर खाने से रक्त में जमे कैल्शियम को हटाने का काम भी करता है। इसके अलावा घी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे आपका शरीर बीमारियों से आसानी से लड़ने के काबिल बनता है।

5. शायद ये बात आपको पता नहीं होगा लेकिन बता दें कि देसी घी में मोजूद सीएलए आपके मेटाबोलिज्म को बैलेंस रखता है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। सीएलए शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम करता है जिससे डायबिटीज और वजन बढ़ने जैसे परेशानियां नहीं होती हैं।

6. घी आपके शरीर में मोजूद चर्बी को विटामिन में बदलता है। घी में फैटी एसिड्स कम होते हैं इसलिए इससे खाना भी आसानी से पच जाता है। दाल या सब्जी में देसी घी मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है।

अब ये बात तो सच है कि इन फायदों को जानने के बाद आप यकीनन यही कहेंगे कि ये आपको पहले पता नहीं था, वाकई में देशी घी के ऐसे फायदे आपने शायद नहीं सुने होंगे।

Loading...