ऐसे भरेगा,चांद आहें

Loading...

बाजार सौंदर्य प्रसाधनों से भरा पड़ा है। लेकिन आकर्षक व्यक्तित्व की सबसे अहम व पहली शर्त है, अच्छा स्वास्थ्य, कद के अनुसार सही वजन व सुडौल कदकाठी। फिर यदि बात युवतियों की हो तो यह उम्र सौंदर्य के लिए एकदम उपयुक्त होती है। बस थोड़ी सी सूझबूझ और थोड़ा सा समय दें तो आपकी सुंदरता में भी चार चांद लग सकते हैं। युवतियों को पहले यह ध्यान देना चाहिए कि उनकी ऊंचाई कितनी है साथ ही ऊंचाई के साथ ही वजन सही है या नहीं। यदि आपका वजन ज्यादा है तो सुबह-शाम आधा घंटा तेज-तेज चलने की आदत डालें। इससे पूरे शरीर की वर्जिश होती है। रक्त का संचार भी ठीक होता है। फेफड़ों को शुद्ध हवा मिलती है। सारा दिन पूरा शरीर चुस्त रहता है। शरीर पर अतिरिक्त चर्बी कम होती है। यदि योग या ऐरोबिक्स करती हैं तो यह बढिय़ा है। इससे शरीर लचीला होता है। यदि ढीले कपड़े या आरामदायक जूते पहन कर जागिंग करें तो अवश्य ही लाभ होगा। शरीर छरहरा रखने के लिए तैराकी भी एक बढिय़ा कसरत है। यदि घर पर मां के साथ काम में हाथ बंटाती हैं तो अवश्य झाडू-पोंछे का काम चुनें। इससे कमर की अतिरिक्त चर्बी कम होगी।

 

 

सबसे ज्यादा जिस बात पर युवतियों को ध्यान देना चाहिए वह है साइकिलिंग। युवतियां स्कूल, कालेज जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करें। साइकिलिंग बहुत ही अच्छी कसरत है। इससे आपका शरीर सुडौल होगा। इससे लगभग शरीर के हर भाग की वर्जिश होगी। ध्यान रहे यदि आपको किसी किस्म की शारीरिक बीमारी हो या व्यायाम करने से आपको बहुत कष्ट या थकान हो तो डाक्टर की सलाह ले लें। यदि कोई शारीरिक परेशानी या बीमारी नहीं है तो अवश्य यह वंशानुगत या जेनेटिक है। इसमें परेशानी की कोई बात नहीं। 

कसरत के साथ ही भोजन संबंधी आदतों पर भी ध्यान दें। सर्वप्रथम चाय या काफी कम लें। तली-भुनी चीजें न खाएं या कभी- कभी बहुत कम खाएं। मीठी चीजें व मिठाई से परहेज रखें। चाकलेट व आइसक्रीम न खाएं या कभी-कभी बहुत कम लें। दूध, दही अवश्य लें, लेकिन क्रीम उतार कर लें। बिना मलाई के दूध, दही लें। यदि मांसाहारी हैं तो मछली, मुर्गा, अंडा लें। मटन कम लें। मक्खन व घी न लें या बहुत कम लें। आलू से परहेज करें तथा भोजन में रोटी ज्यादा लें। चावल कम लें तथा ब्वायल्ड राइस का प्रयोग करें। फलों में केले कम लें। केले से वजन बढ़ता है। खाने में सलाद ज्यादा से ज्यादा लें। दालें अवश्य लें, इसमें प्रोटीन होता है। सब्जियों का सूप व फलों का जूस अवश्य लें। हरी पत्तेदार सब्जी रोज के खाने में शामिल करें। उक्त सुझावों के साथ ही यदि भरपूर नींद लें तो अवश्य ही आप एक स्वस्थ, सुडौल व आकर्षक शरीर के साथ स्वस्थ विचारों की मालकिन बन जाएंगी और आपको देखे कर चांद भी आंहे भरेगा।

 

Loading...