मीठा खाने से नहीं बल्कि इन कारणों से भी हो सकती है डायबिटीज, जानें कारण

हर इंसान किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित है। लेकिन आज के वक्त में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है जो सबसे तेजी से उभर कर आयी है। यह बीमारी सुनने में भले ही छोटी और आम लगती है लेकिन असल में यह उतनी ही खतरनाक है। अगर इसके कारणों की बात करें तो लोगों को लगता है कि यह बीमारी केवल अधिक मीठा खाने वाले लोगों को ही होती है जबकि यह केवल एक मिथक है।
डायबिटीज होने के 5 प्रमुख कारण:
# वर्तमान समय में कम उम्र में ही डायबिटीज होने का मुख्य कारण रहन-सहन और खानपान है। इसके अलावा शारीरिक रूप से निष्क्रियता भी बच्चों को डायबिटीज की ओर अग्रसर कर रही है।
# इनमें से एक कारण जेनेटिक भी है अर्थात यदि आपके परिवार के किसी सदस्य जैसे माता-पिता, भाई-बहन में से किसी को डायबिटीज है तो भविष्य में आपको भी डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है।
# अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है और आपका बीपी भी हाई रहता है तो आपको डायबिटीज होने का खतरा है। अधिक मीठा खाने या नियमित रूप से बाहर का खाना खाने और कम पानी पीने और एक्सरसाइज न करने के कारण भी आपको डायबिटीज हो सकता है।
# मानव शरीर में इंसुलिन द्वारा पहुंचाई गई शुगर से ही कोशिकाओं और सेल्स को एनर्जी मिलती है लेकिन डायबिटीज की स्थिति में इंसुलिन हार्मोन का कम निर्माण होता है।
# मानव शरीर में पेंक्रियाज ग्रंथी से ही हार्मोंस निकलते हैं। इन्हीं में से एक इंसुलिन और ग्लूकॉन है। इंसुलिन मानव शरीर के लिए बेहद उपयोगी है क्योंकि इसके जरिए ही रक्त में, कोशिकाओं को शुगर प्राप्त होती है।
E-Paper