कसकर बांधती हैं चोटी तो बालों को ऐसे होता है नुकसान

बालों की केयर भी हमे उसी तरह से करनी पड़ती जिस तरह से हम अपनी दूसरी चीज़ों का ख्याल रखते हैं. बाल बहुत ही कमज़ोर होते हैं जिससे वो आसानी से टूटने लगते हैं. लेकिन इनका ध्यान रखने के लिए आपको कुछ टिप्स भी अपनानी होती हैं जिससे आपके बाल ना टूटे. अल्सर हम इतनी कसकर छोटी बाँध लेते हैं कि हमारा सर भी दर्द करने लगता है. लेकिन इसके अलावा बालों को और भी नुकसान होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आइये आज हम बताते हैं आपको किस तरह टाईट बाल बांधने से आपको नुकसान होता हैं. 

 

 

* बालों की पोनीटेल बनाकर ज्यादा जोर से रबड़ बैंड बांधने से भी बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. ऐसे में हमेशा लूस पोनीटेल बनाएं.

* बालों को बहुत टाइट करके जूड़ा या पोनीटेल बांधने से भी बाल खिंचते हैं. ऐसे में बालों को नुकसान होने से बचाने के लिए जितना संभव हो उतना ढीला जूड़ा या चोटी बनाएं. इसके अलावा चोटी बनाने के लिए प्लास्टिक के रबर बैंड की जगह फैब्रिक कवर इलास्टिक बैंड का इस्तेमाल करें.

उपाय : 

* टूटने से रोकने के लिए अपनी चोटी को बांधने के लिए ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करें जिसमें किसी प्रकार की धातु का इस्तेमाल न किया गया हो. अपने बालों को बांधने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है.

* यदि आपको अपने बालों को बांधने के लिए किसी चीज़ का इस्तेमाल करना ही हो तो उसे बहुत टाइट न बांधें. इसकी बजाय आप अपने बालों को मोड़कर एक ढीला जूड़ा बना सकती हैं और उसे खुलने से बचाने के लिए एक क्लिप लगा सकती हैं.

* कोशिश करें कि आप अपने बालों को खुला रखती हैं, खासकर सोते समय, ताकि तकिया पर सिर घुमाते हुए आपके बालों का घर्षण न हो और वे टूटने से बच जाएं.

* जब आपके बाल गीले हों तो उन्हें बांधने से बचें. गीले बालों में इलास्टिक बैंड लगाने से आपके बाल टूट सकते हैं.

E-Paper