युवा मॉडल से मंत्री तक का सफर – स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी की किस्मत दांव पर लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में एक बार फिर से लगी थी. लेकिन स्मृति इस बार भी राहुल गांधी को अमेठी हरा दिया हैं. राजनीति में आने से पहले स्मृति ईरानी टेलीविजन का मशहूर चेहरा रही हैं. हालांकि टीवी से राजनीति तक का सफर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के लिए आसान नहीं था. स्मृति ईरानी ने इस लंबे सफर में काफी उतार चढ़ाव देखे. खास बात यह है कि काफी बदलाव इतने साल में स्मृति ईरानी में आए. 

 

 

दिल्ली में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) का जन्म 23 मार्च 1976 को हुआ था. स्मृति ईरानी 3 बहनों में सबसे बड़ी हैं. अपने करियर की शुरुआत स्मृति ने मॉडलिंग से की थी. वह मिस इंडिया 1998 की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. यह तस्वीर उसी वक्त की है. अब जरा स्मृति ईरानी की इस तस्वीर को देखिए. इस फ्रेम में आप एक साथ दो तस्वीरें देख रहे होंगे. यह दोनों की तस्वीरें एक दूसरे से बेहद अलग है. जब वे युवा थी तो स्मृति मॉडलिंग की दुनिया में पैर जमाने की कोशिश कर रही थीं.

टीवी की दुनिया में मॉडलिंग के बाद स्मृति ने कदम रखा. कई सीरियल किए लेकिन पहचान एकता कपूर के सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ से मिली. इस सीरियल में स्मृति ने तुलसी वीरानी का रोल टेलीविजन की दुनिया से राजनीति तक का सफर तय करने के लिए स्मृति ईरानी को ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा. यह बात वह खुद कहती हैं कि टीवी ने उन्हें ऐसी पहचान दी जिससे उन्हें राजनीति में एंट्री का मौका मिला. यहां तक कि वह कई बार टीवी का आभार भी व्यक्त कर चुकी हैं. स्मृति ईरानी ने साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी. ज्वाइन करने के एक साल बाद ही उन्हें महाराष्ट्र की यूथ विंग का वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया. टेक्सटाइल मिनिस्टर के पद पर फिलहाल वह इस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में कार्यरत हैं. जो चुनाव जीतने के बाद बदल सकता है

 

E-Paper