हेल्थ के लिए बेहद हेल्दी है स्वीट कॉर्न, जाने फायदे

स्‍वीट कॉर्न के छोटे-छोटे दाने आजकल हर जगह देखने को मिल जाते हैं. ये खाने में अक्सर खाये जाते हैं जिन्हें खाना सभी पसंद करते हैं. मेट्रो स्‍टेशनों पर भी स्‍पाइसी स्‍वीट कॉर्न के पार्लर दिखाई दे जाते हैं. क्‍या आप जानते हैं कि यह टेस्‍टी स्‍नैक्‍स सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ.

 

 

सेहत के लिए फायदेमंद है स्‍वीट कॉर्न
स्वीट कॉर्न जिसे हिंदी में भुट्टा भी कहते हैं. हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्वीट कॉर्न में भरपूर मात्रा में विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. स्वीट कॉर्न को पकाने के बाद इसमें 50% एंटीऑक्सीडेंट्स की वृद्धि हो जाती है. इसके अलावा पके हुए भुट्टे में भरपूर मात्रा में फेरुलिक एसिड मौजूद होता है. जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में मदद करता है.

विटामिन ए 
स्वीट कॉर्न में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और कैरोटेनॉयड्स मौजूद होते हैं. जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. स्वीट कॉर्न का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है.

विटामिन बी 12 
स्वीट कॉर्न में विटामिन बी12 आयरन और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर से खून की कमी को दूर करने में सहायक होती है.

आयरन
इसके अलावा इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो नए ब्लड सेल्स का निर्माण करने में मदद करते हैं. जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

E-Paper