मानसून के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान, इस तारीख तक दे सकता है दस्तक…..

Loading...

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस बार मॉनसून 5 दिन की देरी से केरल पहुंचेगा। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया है कि यह 6 जून को केरल के तट से टकराएगा। आम तौर पर मॉनसून यहां 1 जून तक पहुंच जाता है। एक दिन पहले ही मौसम से सम्बंधित प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने भी 4 जून तक मॉनसून के केरल पहुंचने के अनुमान जताए थे। हालांकि मौसम विभाग के अंदाजे के हिसाब से चार दिन कम-ज्यादा हो सकते हैं। 

 

 

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि मॉनसून के देर से आने से आवश्यकता नहीं है कि इसका बारिश पर भी प्रभाव पड़े। गत वर्ष मॉनसून नियत तिथि से तीन दिन पहले, 29 मई को केरल तट पहुंचा था। इसके बाद भी देश में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई थी। इसी तरह 2017 में 95% बारिश रिकॉर्ड की गई थी। अप्रैल में मौसम विभाग ने 96% और स्काईमेट ने 93% बारिश का अंदाज़ा जताया था। हालांकि मंगलवार को स्काईमेट ने सामान्य से कम (91%) वर्षा की संभावना व्यक्त की थी। 

विभाग ने कहा है कि मॉनसूनी बादल अंडमान सागर, निकोबार द्वीप और पूर्वी-दक्षिण बंगाल में दक्षिण-पश्चिम 18-19 मई को पहुंचेंगे। मॉनसून के आगे बढ़ने के स्थिति अनुकूल हो रही हैं। विभाग का यह भी दावा है कि मॉनसून का आगाज़ की तारीख के बारे में उसके पूर्वानुमान 14 सालों में 2015 को छोड़कर सही सिद्ध हुए हैं। 

Loading...