वर्कआउट के बाद जरुरी है बॉडी मसाज, ये हैं फायदे

Loading...

लोग वर्कआउट के बाद कई बार काफी थकान महसूस करते हैं. इसके लिए उन्हें बॉडी मसाज लेने की जरूरत होती हैं. इससे बॉडी रिलैक्स होती है और सुकुन भी मिलता है.  इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मसाज से आपको क्या लाभ होते हैं और शरीर के लिए क्यों जरुरी है. आपने अपनी बॉडी से जो मेहनत करवाई है उसके कारण ऐसा होना लाजमी है. थकान को दूर करने के लिए बहुत से उपाय है लेकिन मसाज सबसे बेहतर उपाय माना जाता है. अगर आप नहीं जानते हैं क्योंकि मसाज लेना वर्कआउट के बाद होने वाली पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है.

 

 

इसलिए जरुरी है मसाज:

* मसाज से ना केवल बेहतर महसूस होता है बल्कि मसल्स रिलेक्स होते हैं और दर्द दूर करने में भी सहायता मिलती है. अगर आप हफ्ते में पांच बार वर्कआउट करते हैं, तो आपको हफ्ते में एक बार मसाज करानी चाहिए. मसाज से रक्त संचार बेहतर होता है और एक्सरसाइज के बाद होने वाले मांशपेशियों के दर्द को भी इससे कम करने में मदद मिलती है.

* वर्कआउट के बाद मसाज लेने से पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है. कई बार एक्सरसाइज की शुरुआत करने पर मांसपेशियों में दर्द होता है. आप एक्सरसाइज करने के थोड़ी देर बाद कुछ समय के लिये आराम भी कर सकते हैं. कम से कम आठ घंटे सोने से हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है जिससे टिशू रिपेयर और विकास में मदद मिलती है.

Loading...