महर्षि महेश योगी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से जुड़ी यादें अब राजाजी नेशनल पार्क में स्थित चौरासी कुटी में जीवंत होंगी

 भावातीत ध्यान योग के प्रणोता महर्षि महेश योगी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से जुड़ी यादें अब राजाजी नेशनल पार्क में स्थित चौरासी कुटी में जीवंत होंगी। इस सिलसिले में महर्षि योगी के परिजनों ने पार्क निदेशक से संपर्क साधकर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व से जुड़े फोटो व अन्य सामग्री उपलब्ध कराने की पेशकश की है। चौरासी कुटी एक दौर में महर्षि योगी का आश्रम रहा है। विश्व प्रसिद्ध रॉक बैंड बीटल्स ने यहां भावातीत ध्यान योग की शिक्षा लेने के साथ ही अपने कई मशहूर गीतों की धुनें भी तैयार की थीं। पार्क के निदेशक पीके पात्रो के मुताबिक चौरासी कुटी में संग्रहालय प्रस्तावित है। इसके एक हिस्से में महर्षि से जुड़ी यादों को सहेजा जाएगा।

तीर्थनगरी ऋषिकेश से सात किलोमीटर के फासले पर राजाजी नेशनल पार्क की गौहरी रेंज की सुरम्य वादी में स्थित है चौरासी कुटी। भावातीत ध्यान योग के प्रणोता महर्षि महेश योगी ने 1970 के दशक में यहां शंकराचार्य नगर की स्थापना की। योग साधना के लिए वहां गुंबदनुमा 84 कुटिया बनाई गई। कालांतर में इसे चौरासी कुटी के नाम से जाना जाने लगा। वास्तुकला के बेजोड़ नमूने चौरासी कुटी को राजाजी नेशनल पार्क के अस्तित्व में आने पर बंद कर दिया गया और 1984 में यह क्षेत्र वीरान हो गया।

तीन दशक के लंबे इंतजार के बाद वर्ष 2015 के आखिर में चौरासी कुटी के दरवाजे सैलानियों के लिए खोले गए। तब से इस विरासत कद्रदान निरंतर यहां का रुख कर रहे हैं और इनकी संख्या बढ़ रही है। यहां आने वाले लोग प्रकृति की गोद में शांति और सुकून का अहसास करते हैं। वहां की कुटियाएं उन्हें अपनी ओर खींचती हैं। जब यह पता चलता है कि यह भावातीत ध्यान योग के प्रणोता महेश योगी का आश्रम रहा है तो हर किसी की जिज्ञासा बढ़ जाती है। कई मर्तबा लोगों को पूरी जानकारी नहीं मिल पाती, मगर अब ऐसा नहीं होगा।

चौरासी कुटी में प्रस्तावित संग्रहालय में लोगों को महर्षि योगी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी। पार्क के निदेशक पीके पात्रो के मुताबिक महर्षि महेश योगी फाउंडेशन ने महर्षि से जुड़े फोटोग्राफ्स, भावातीत ध्यान योग पर केंद्रित उनकी पुस्तकें समेत अन्य सामग्री उपलब्ध कराने की पेशकश की है। इस संबंध में फाउंडेशन से जुड़े महर्षि महेश योगी के भतीजे लक्ष्मण श्रीवास्तव ने उनसे संपर्क किया है। पात्रो ने बताया कि प्रस्तावित संग्रहालय के एक हिस्से में महर्षि से जुड़ी यादों को सहेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि दुनियाभर में महर्षि महेश योगी के लाखों प्रशंसक हैं, जो यहां आकर उनके बारे में जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस पहल से चौरासी कुटी में पर्यटन भी बढ़ेगा।

E-Paper