हरी मिर्च का एक सबसे बेहतरीन उपाय , इसके फायदे जानकर हो जायेंगे खुश

आमतौर पर आपने देखा होगा भारतीय लोगों को भोजन के साथ हरि मिर्च न मिले तो उन्हें खाने में स्वाद ही नहीं आता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि सब्जी में डालकर मिर्च खाना पसंद करते हैं और वहीं कुछ ऐसे होते हैं जो कि खाने के साथ कच्ची मिर्च को खाने में स्लाद के रुप में इस्तेमाल करते हैं.चिकित्सक अनुसार हरि मिर्च सालों से ही एक औषधी के रुप में इस्तेमाल की जाती है. हरि मिर्च के गुणों की बात की जाए तो यह मनुष्य के शरीर के कई प्रकार के रोगों को नष्ट कर सकती है.हरी मिर्च आंखों और त्वचा के साथ-साथ ब्लड शुगर को कम करने में भी फायदेंमद होती है.

सूत्रों के अनुसार इसमें तरह-तरह के स्वास्थ वर्धक गुण होते हैं जिसके कारण हमारे बड़े-बुजुर्ग इसे रोजाना खानें में इस्तेमाल करने के लिए कहते हैें. कहा जाता है हरी मिर्च खून के अन्दर हेमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती है.आपको बता दें कि यदि आप रात में 2 हरी मिर्च रात को पानी में भिगोकर, लगातार 7 दिन उसका पानी पीते है तो इससे आपका पाचन तंत्र हमेशा ठीक रहता है, साथ ही यदि इसका रोजाना प्रयोग किया जाए तो मनुष्य का मूड भी काफी हद तक खुशनुमा बना रहता है.

वैद्यो के मुताबिक, हरी मिर्च में विटामिन A, B6, C, आयरन,प्रोटीन, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, और पोटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जिनके द्वारा मनुष्य अपने शरीर से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से निजात पा सकता है.

Loading...
E-Paper