सेहत के लिए बेहतर – ब्लैक टी या फिर ब्लैक कॉफ़ी क्या है …..

Loading...

चाय और कॉफी हम में से सभी लोगों की दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इसी से हमारे सुबह होती है और दिन ताज़गी भरा होता है.  हम सभी को बिस्तर से निकलने के बाद एक कप चाय या कॉफी चाहिए होती है जिससे हम अपनी नींद खोल सके और उर्जावान महसूस करें. ऐसे में कुछ लोगों को चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को कॉफी लेकिन लोगों में ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी सबसे लोकप्रिय पेय है. अब बात ये आती है कि दोनों में बेहतर क्या है. तो आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.  

 

 

ब्लैक टी के फायदे
ब्लैक टी का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है. इसके अलावा यह प्लाक के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारती है, इंफ्लेमेशन को कम करती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे फ्लैवोनोइड्स पाएं जाते हैं जो सेब में भी मौजूद होते हैं. चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है इसलिए यह आपको उर्जावान और सक्रिय रखने में मदद करती है. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करके वजन को कम करने में मदद करती है.

ब्लैक कॉफी के फायदे
ब्लैक कॉफी के सेवन से आपको अनेक फायदे मिलते हैं. यह आपको सक्रिय रखने के साथ साथ स्वस्थ भी रखती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं. यह बीमारियों से बचाने में मदद करती है. एक कप कॉफी में 80 मिग्रा कैफीन होता है. यह आपकी भूख को कम करके आपको अधिक खाने से रोकती है. इसके अलावा यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है.

किसका सेवन है बेहतर
ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी दोनों का सेवन फायदेमंद है लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि इनका सेवन सयंमित रुप से किया जाए. इसके अलावा यह भी जरुरी है कि आप किन लाभों के लिए इनका सेवन कर रहे हैं. हालांकि ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी दोनों में मौजूद कैफीन की मात्रा एक बड़ा फर्क है. एक कप ब्लैक टी में 40 मिग्रा कैफीन होता है जबकि एक कप ब्लैक कॉफी में 80 मिग्रा कैफीन होता है. कैफीन का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Loading...