सांवलेपन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये उपाय

- in जीवनशैली

आजकल लोग इतना व्यस्त हो गए हैं, जिसके कारण उनकी लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आ गया है. इस बदलाव का प्रभाव केवल हमारी सेहत पर ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे के रंग पर भी पड़ता है. ज्यादा  थकान और प्रदूषण के संपर्क में रहने के कारण चेहरे की रंगत धीरे-धीरे फीकी पड़ने लगती है. जिससे आपकी त्वचा का रंग सांवला हो जाता है. अगर आप अपने सांवलेपन को गोरे रंग में बदलना चाहती हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. इनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की रंगत में निखार ला सकते हैं. 

1- सांवलेपन की समस्या को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करें. दही में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दही में थोड़ा सा बेसन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे में निखार आएगा. 

2- अपने चेहरे में चमक लाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें. निम्बू दाग धब्बे और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.  चेहरे में चमक लाने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा खीरे का रस और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे में चमक आएगी. 

Loading...

3- टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपको टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Loading...