चेन्नई की दिल्ली से होगी भिड़ंत, धोनी के खेलने पर आज होगा बड़ा फैसला

धोनी बुखार से पीड़ित होने के कारण मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में नहीं खेले थे. लेकिन, चेन्नई सुपर किंग्स टीम मैनेजमेंट आज रात के मैच में टॉस से पहले उनके खेलने पर फैसला लेगी.चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल सीजन 12 का 50वां मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा.

इस मैच में जिस खिलाड़ी पर दर्शकों की सबसे ज्यादा निगाहें होंगी वो हैं चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. धोनी मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे.मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में हार से रन रेट के कारण दूसरे स्थान पर खिसकने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम टॉप पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत दर्ज कर फिर से पॉइंट्स टेबल में नंबर एक स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेगी.

अभी चोटी की दो टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला होने की संभावना है और इनमें से जो भी टीम जीत दर्ज करेगी उसका शीर्ष पर स्थान मजबूत हो जाएगा.

टॉस से पहले धोनी पर होगा बड़ा फैसला

धोनी बुखार से पीड़ित होने के कारण मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में नहीं खेले थे. लेकिन, चेन्नई सुपर किंग्स टीम मैनेजमेंट आज रात के मैच में टॉस से पहले उनके खेलने पर फैसला लेगी. उम्मीद है कि धोनी इस महत्वपूर्ण मैच के लिए पूरी तरह फिट होकर मैदान पर उतरेंगे. इसके अलावा रवींद्र जडेजा के भी पूरी तरह स्वस्थ होकर वापसी करने की उम्मीद होगी.

चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में धोनी के खेलने पर फैसला टॉस से पहले लिया जाएगा. फ्लेमिंग ने कहा ,‘धोनी ठीक हो रहे हैं. वह पिछले सप्ताह बीमार थे. हम उनके खेलने पर फैसला कल लेंगे.’ धोनी ने अभ्यास में भी भाग नहीं लिया.

दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस और रवींद्र जडेजा की उपलब्धता के बारे में उन्होंने कहा,‘फाफ ठीक हैं. जडेजा भी अभ्यास कर रहे हैं. वे कल खेल सकते हैं.’ धोनी के नहीं खेलने पर उसकी भरपाई कैसे करेंगे, यह पूछने पर उन्होंने कहा कि दूसरे खिलाड़ियों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी. उन्होंने कहा ,‘हमारे पास कई बड़े खिलाड़ी हैं जो चल नहीं पा रहे. हमें आखिरी चार मैचों में उनसे उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद होगी.’

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई को आदत है कि वह पहले स्थान पर रहे. इसलिए दिल्ली को पटखनी देने के लिए महेंद्र सिंह धोनी की टीम बेताब होगी. चेन्नई अपने घर में खेल रही है इसलिए उसका आत्मविश्वास काफी ऊपर होगा. उसे हालांकि अपने घर में पिछले मैच में मुंबई इंडियंस से हार मिली थी, लेकिन यह उसकी अपने घर में इस सीजन की इकलौती हार है.

चेन्नई की पिच धीमी गति के गेंदबाजों को मदद देती रही है. चेन्नई के पास अच्छे स्पिनर हैं जिनकी अगुवाई इमरान ताहिर और हरभजन सिंह करेंगे. ये दोनों दिल्ली के बल्लेबाजों के सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं.

चेन्नई के पास टी-20 के बड़े नाम शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, सुरेश रैना, धोनी हैं. इस सीजन वॉटसन का बल्ला ज्यादा कुछ नहीं कर पाया था लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 96 रनों की पारी खेल उन्होंने फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिए थे. धोनी पूरे सीजन कमाल की फॉर्म में हैं. उनका फॉर्म में होना दिल्ली के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय हो सकता है.

वहीं गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, ब्रावो, वॉटसन, मिशेल सेंटनर पर टीम की जिम्मेदारी होगी.

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली ने छह सीजन के बाद प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है. युवा कप्तान श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली इस युवा टीम ने खेल के सभी क्षेत्रों में कमाल का प्रदर्शन करते हुए अपने आप को साबित किया है. टीम के पास शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज हैं जो लगातार बल्ले से अपना योगदान दे रहे हैं.

धवन का बल्ला लगातार रन उगल रहा है. धवन ने अभी तक खेले 12 मैचों में 451 रन बनाए हैं. टीम को यहां तक पहुंचाने में धवन का अहम योगदान रहा है. कप्तान अय्यर का बल्ला भी अच्छा चल रहा है, लेकिन पंत और पृथ्वी शॉ के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी इस टीम को चेन्नई के खिलाफ खल सकती है. ऐसे में टीम प्रबंधन चाहेगा कि उसके दो प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज बल्ले से निरंतरता हासिल करें.

निचले क्रम में टीम के पास शेफरेन रदरफोर्ड, कोलिन इनग्राम, क्रिस मॉरिस हैं जो बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं. दिल्ली का गेंदबाजी आक्रमण इस सीजन का सबसे बेहतर गेंदबाजी आक्रमणों में से एक है. कैगिसो रबाडा की अगुवाई में टीम ने गेंदबाजी में दमदार प्रदर्शन किया है. ईशांत शर्मा को जब मौका मिला है उन्होंने अपने अनुभव का बेहतरीन इस्तेमाल किया है.

दिल्ली ने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अपने घर में 16 रन से मात दे न सिर्फ प्लेऑफ में जगह बनाई थी बल्कि पहले स्थान पर भी कब्जा किया था. चेन्नई के खिलाफ वह अपने शीर्ष स्थान को बचाने के लिए भरसक प्रयास करेगी.

टीमें:

चेन्नई: अंबति रायडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरे, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल सेंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, मोहित शर्मा.

दिल्ली: श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, कॉलिन मुनरो, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कोलिन इनग्राम, शेफरेन रदरफोर्ड.

E-Paper