19 राज्यों में BJP सरकार, लेकिन लोकप्रियता के शीर्ष पर कोई CM नहीं

बीजेपी अपने इतिहास में सबसे बेहतर दौर से गुजर रही है. देश के आधे से ज्यादा राज्यों में बीजेपी की सरकार है. लेकिन सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के तौर पर बीजेपी का कोई भी सीएम अपनी पहचान नहीं बना सका. देश के सबसे तेज न्यूज चैनल ‘आजतक’ ने सियासी मिजाज को समझने के लिए सबसे बड़ा सर्वे किया है. इसके तहत देश के सबसे लोकप्रिय सीएम के लिए लोगों की राय जानी. इसके तहत सीएम के तौर पर देश की सबसे पहली पसंद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं. जबकि देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां 15-15 साल से बीजेपी के मुख्यमंत्री हैं. इसके बावजूद वो देश के लोगों की पहली पसंद नहीं बन सके हैं.

19 राज्यों में BJP सरकार, लेकिन लोकप्रियता के शीर्ष पर कोई CM नहींबता दें कि आजतक ने गुरुवार को देश का सबसे बड़ा सर्वे पेश किया. इसके जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों से जाकर जाना कि मौजूदा समय में देश का सबसे बेहतर मुख्यमंत्री कौन है? देश के 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार है. इसके बावजूद बीजेपी के मुख्यमंत्री लोकप्रियता में काफी पीछे हैं.

ममता पहली पसंद

देश की सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे ज्यादा और पहली पसंद की जाने वाली बंगाल की सीएम ममता बनर्जी हैं. आजतक के सर्वे के मुताबिक 12 फीसदी के साथ सबसे बेस्ट सीएम ममता बनर्जी हैं. 2011 में उन्होंने बंगाल की सत्ता पर तीन दशक से काबिज सीपीएम को उखाड़ फेंका था और पहली बार सीएम बनी थी. इसके बाद 2016 में दूसरी बार सीएम बनी हैं. राज्य की पहली महिला सीएम भी हैं.

लोकप्रियता में दूसरे नंबर पर नीतीश कुमार

लोकप्रिय सीएम के रूप में ममता बनर्जी के बाद दूसरे नंबर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं. सर्वे के मुताबिक उन्हें 11 फीसदी लोग सबसे बेहतर सीएम मानते हैं. वो चौथी बार मुख्यमंत्री बने हैं. पहली बार 2000 में महज 7 दिन के लिए मुख्यमंत्री बने हैं.15 साल से बिहार की सत्ता पर काबिज आरजेडी को 2005 बीजेपी के संग मिलकर उखाड़ फेंका और मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद से लगातार वो तीसरी बार सीएम बने हैं. नीतीश ने 2015 में बीजेपी से अलग आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बनाया था, लेकिन 2017 में फिर महागठबंधन को तोड़कर बीजेपी के संग मिल गए हैं. वो जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं.

केजरीवाल तीसरे पर चौथे पर योगी

लोकप्रिय सीएम के तौर पर तीसरे नंबर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल है. आजतक के सर्वे के मुताबिक देश के 9 फीसदी लोग उन्हें बेहतर सीएम मान रहे हैं. इसके बाद चौथे पायदान पर 10 महीना पहले यूपी के सीएम बने योगी आदित्यनाथ हैं. देश के 9 फीसदी लोग उन्हें भी बेस्ट सीएम मान रहे हैं. पांचवे नंबर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह हैं. सिंह के महज 6 फीसदी लोग पंसद कर रहे हैं.

शिवराज कहीं नहीं

लोकप्रिय सीएम के सर्वे की फेहरिस्त में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहीं नजर नहीं आ रहे हैं. जबकि शिवराज पिछले 15 साल से मुख्यमंत्री हैं. इसके बावजूद लोकप्रिय नहीं बन सके हैं. इतना ही नहीं गुजरात में बीजेपी ने लगातार छठी बार सरकार बनाई है और विजय रूपाणी दूसरी बार सीएम बने हैं. पर वो भी इस फेहरिस्त में कहीं नहीं है. इसी तरह गोवा से लेकर राजस्थान तक सीएम लोगों की पसंद नहीं बन पा रहे हैं.

बता दें कि आजतक ने देश के 19 राज्यों में 12148 लोगों पर सर्वे किया. इसके तहत देश की 97 लोकसभा सीट और 194 विधानसभा क्षेत्र के लोगों पर सर्वे किया गया है. ये सर्वे 30 सितंबर 2017 से 9 जनवरी 2018 के बीच किया गया है.

Loading...
E-Paper