मौसम विभाग ने चेताया, दिल्ली में भारी आंधी-तूफान की आशंका

चिलचिलाती धूप के बीच सूरज की गर्मी से पूरा उत्तर भारत और मध्य भारत तप रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश में जबरदस्त गर्मी रहने की आशंका जताई है और यहां लू चलने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है.

दिल्ली में गुरुवार को भारी आंधी-तूफान की आशंका जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी जारी की है. गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन के औसत तापमान से 5 डिग्री ज्यादा है.

मौसम विभाग के अनुमान में बताया गया है कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है. सुबह में आर्द्रता (उमस) 58 प्रतिशत तक दर्ज की गई. दिल्ली में पिछले कुछ दिन से काफी तेज गर्मी पड़ रही है. मंगलवार को इस सीजन की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी थी जिस दिन तापमान 40 डिग्री को पार कर गया था. बुधवार को सफदरजंग मौसम विभाग ने दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री बताया. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली के अलग अलग स्थानों पर धूल भरी तेज आंधी के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका जताई गई है.

देश भर में गर्मी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. चढ़ते पारे ने लोगों को परेशान कर रखा है. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना में ज्यादातर जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, इंटीरियर कर्नाटक, रायलसीमा में कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है. पिछले 24 घंटे में देश में सबसे ज्यादा तापमान मध्य-प्रदेश के खरगोन में रिकॉर्ड किया गया. यहां पर दिन का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

चिलचिलाती धूप के बीच सूरज की गर्मी से पूरा उत्तर भारत और मध्य भारत तप रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश में जबरदस्त गर्मी रहने की आशंका जताई है और यहां लू चलने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है. लू की चेतावनी तब जारी की जाती है जब पूरे इलाके में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया हो और सामान्य के मुकाबले 4.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 6.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है.

पिछले 24 घंटे की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश में तापमान दिन के दौरान सामान्य के मुकाबले 5.1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड किए गए हैं. नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 3.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. इसी तरह का तापमान अगले 4 दिनों तक बने रहने की आशंका है. उधर हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी मध्य प्रदेश, असम और मेघालय में तापमान दिन के दौरान 3.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जा रहे हैं.

E-Paper