जानिए कैसे, 16 मिनट कम नींद भी खतरे में डाल सकती है आपकी नौकरी…

आज भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ और सक्रिय महसूस करने का एक ही तरीका है, वो है रात में अच्छी नींद लेना. हालांकि आज अच्छी नींद लेना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं. आपके लिए एक अच्छी नींद कितनी जरूरी है इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि नींद में कुछ मिनटों की कमी आपकी नौकरी के लिए खतरा साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कैसे.

हाल ही में नींद पर किए एक अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने बताया कि ऑफिस में काम के दौरान सिर्फ 16 मिनट की नींद लेने से कार्यस्थल पर आपके प्रदर्शन में बाधा आ सकती है.

साउथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय (USF) के शोधकर्ताओं ने स्लीप हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में बताया कि अगर कोई कर्मचारी कम घंटे सोता है तो उसका असर उसके द्वारा लिए गए खराब निर्णयों और काम में साफ झलकने लगता है.

यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ एजिंग स्टडीज के सहायक प्रोफेसर, लेखक सोओमी ली ने इस अध्ययन से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया कि अधिकारियों को अपने कर्मचारियों की नींद को बढ़ावा देने के लिए अभी अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है.” ली इस निष्कर्ष पर 130 स्वस्थ कर्मचारियों का सर्वेक्षण करने के बाद पहुंचें. उन्होंने इस सर्वेक्षण में अपने उन सहयोगियों को शामिल किया जो आईटी में काम करते थे और उनके घर से कम से कम एक बच्चा स्कूल जाने वाला था.

इस शोध में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने बताया कि जब वो सामान्य दिनों से 16 मिनट कम सोते हैं तो उन्हें बेहद खराब नींद का अनुभव होता है. इसके अलावा अगले दिन ऑफिस में भी उनका दिन बेहद खराब चुनौतीपूर्ण भरा रहता है. उन्होंने बताया इसकी वजह से उनकी लाइफ में काम और जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने का तनाव काफी बढ़ जाता है.

इस शोध में पाया गया कि जो लोग रात को अच्छे से सोते हैं वो अपना काम ज्यादा ध्यान लगाकर कम गलतियों के साथ बेहतर प्रदर्शन के साथ करते हैं.”

 

E-Paper