ना करें चावल का सेवन – अच्छी सेहत के लिए रात में

हम आपको बता दें चावल को लेकर कई तरह के मिथक लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। जैसे- रात में चावल खाने से मोटापा हो जाता है या फिर चावल में काफी मात्रा में फैट होता है। ऐसे मिथकों पर विश्वास कर लोग चावल को अपनी डाइट से बाहर भी कर देते हैं। ऐसे में वह चावल से मिलने वाले ऐसे पोषक तत्वों के फायदे से रह जाते हैं जो उनके शरीर के विकास के लिए जरूरी होता है। आज हम आपको चावल से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने वाले हैं कि उनकी सच्चाई आखिर में है क्या?

 

 

इस तरह करें सेवन 

जानकारी के अनुसार कोई भी फूड सही मात्रा में खाया जाय तो वह बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। चावल तो कार्बोहाइड्रेट युक्त एक हेल्दी फूड है। चावल में मैग्निशियम, फॉस्फोरस, ऑयरन, फोलिक एसिड, थियामीन और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो ऊर्जा के मुख्य स्रोत हैं। डायबिटीज के रोगी प्रोटीन और फाइबर युक्त अन्य खाद्य पदार्थों के साथ तालमेल रखते हुए चावल खा सकते हैं लेकिन इसे दिन में कई बार खाने से बचना चाहिए।

और भी है कई नुकसान 

इसी के साथ सफेद चावल पूर्णतः संशोधित होता है इसके ऊपरी परत की भूसी और रोगाणु परतों को पूरी तरह से हटा दिया जाता है और यह आसानी से पचता है। सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस और रेड राइस पचने में थोड़ा समय लेते हैं क्योकि उनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। वजन घटाने के लिए ब्राउन राइस का उपयोग किया जाता है इसके अलावा ब्लडप्रेशर, स्तन कैंसर, गैल्स्टोन जैसे रोगों को रोकने में मदद करता है, हड्डियों को भी मजबूत करने के साथ ही साथ हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

E-Paper