चंदा कोचर को ईडी ने किया तलब, ICICI-वीडियोकॉन मामले में 

बैंक कर्ज धोखाधड़ी से जुड़े मामले में ईडी ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को समन जारी किया है.ईडी अधिकारियों के मुताबिक चंदा कोचर को 3 मई को तलब किया गया है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बैंक कर्ज धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को समन जारी कर जवाब मांगा है. आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ को अगले हफ्ते में जवाब देना होगा.

Created with GIMP

ईडी अधिकारियों के मुताबिक चंदा कोचर को 3 मई को तलब किया गया है. वहीं चंदा कोचर के पति दीपक और उनके भाई राजीव को 30 अप्रैल को मामले के जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है. इन्‍हें धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत बयान दर्ज करने के लिए भी कहा गया है. इसके अलावा निजी और आधिकारिक वित्तीय जानकारी से जुड़े कुछ दस्तावेज लाने को भी कहा गया है. ईडी अधिका‍री ने बताया कि चंदा कोचर समेत अन्य को पिछले हफ्ते समन भेजा गया था.

अधिकारियों ने बताया कि जांच अधिकारी को जांच आगे बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है. बता दें कि बैंक कर्ज मामले में 1 मार्च को छापेमारी के बाद भी प्रवर्तन निदेशालय ने चंदा कोचर और उनके पति से ईडी के मुंबई कार्यालय में पूछताछ की थी. ईडी ने चंदा कोचर, उनके परिवार और वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत के मुंबई और औरंगाबाद ठिकानों पर छापेमारी की थी.

ईडी ने इस साल की शुरुआत में चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, धूत और अन्य के खिलाफ आईसीआईसीआई द्वारा वीडियोकॉन समूह को 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी देने के मामले में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था. इससे पहले अक्‍टूबर 2018 में चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) का पद छोड़ दिया था.

E-Paper