दक्षिण अफ्रीका में हनुमान चालीसा से सुर्खियां बटोर रही भारतवंशी गायिका

दक्षिणी जोहानिसबर्ग की इंडियन टाउनशिप लेनासिया में बीते रविवार को आयोजित सालाना संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम में वंदना ने अपनी कुछ प्रस्तुतियां भी दीं।

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल की गायिका वंदना नारण ने हनुमान चालीसा पर एक सीडी लांच की है। इसमें उन्होंने छह अलग-अलग धुनों में हनुमान चालीसा गाई है। इस सीडी को लांच करने के बाद उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा है।

दक्षिणी जोहानिसबर्ग की इंडियन टाउनशिप लेनासिया में बीते रविवार को आयोजित सालाना संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम में वंदना ने अपनी कुछ प्रस्तुतियां भी दीं। इस कार्यक्रम में देशभर से जुटी भजन मंडलियों ने 20-20 मिनट के सत्र में 12 घंटे तक बिना रुके हनुमान चालीसा का जाप किया।

वंदना ने कहा, ‘हमने सीडी में हनुमान चालीसा को अलग-अलग धुनों में एकसाथ रखने का निर्णय लिया, ताकि विभिन्न आयु वर्गो को आकर्षित किया जा सके। इसमें पारंपरिक धुन बुजुर्गो को ज्यादा आकर्षित करेगी, जबकि युवा वर्ग के लिए ज्यादा आधुनिक संगीत अपनाया गया है।’

वंदना ने बचपन में अमेरिका में अपनी बहन जागृति के साथ शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लिया था। उस समय उनके पिता जगदीश वहीं पर काम करते थे। दक्षिण अफ्रीका आने के बाद उन्होंने गायिकी और बहन जागृति ने संगीत पर ध्यान दिया। वंदना कई संगीत प्रतियोगिताएं जीतने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रस्तुतियां दे चुकी हैं।

E-Paper