सावधान रहें, खाने की ये आदतें सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

आप भी अगर उन लोगों में शुमार हैं जो सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं और रात का खाना देर से खाते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

एक नई स्टडी में बताया गया है कि जो लोग सुबह के समय नाश्ता नहीं करते और रात का खाना बहुत देर से खाते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने का अधिक खतरा होता है. स्टडी के दौरान, भोजन संबंधी इन दो आदतों वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने के साथ मौत का खतरा, या एनजाइना (सीने में दर्द) देखा गया. शोधकर्ताओं ने लोगों को रात के खाने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का गैप रखने की सलाह दी है.

हार्टकेयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एचसीएफआई) के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल ने बताया, ‘भारतीयों में पेट के चारों ओर अधिक वसा एकत्र होने की प्रवृत्ति होती है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है. इसका एक प्रमुख कारण आज की जीवनशैली भी है.’ उन्होंने कहा, ‘तेज रफ्तार जीवन का मतलब है कि लोग सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं और दिन के शेष समय अनहेल्दी भोजन करते हैं. यह समझना महत्वपूर्ण है कि नियमित रूप से मध्यम तीव्रता के व्यायाम के साथ संयुक्त शरीर के वजन में 5 प्रतिशत की कमी भी टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को 50 प्रतिशत से अधिक कम कर सकती है.’

डॉ. अग्रवाल के मुताबिक, आहार एक व्यक्ति के वजन से स्वतंत्र डायबिटीज के जोखिम को प्रभावित करता है. टाइप-2 डायबिटीज को एक ‘साइलेंट किलर’ के रूप में जाना जाता है. जब तक इसका निदान किया जाता है, तब तक अन्य संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

उन्होंने आगे कहा, ‘जो लोग मोटे होते हैं, उन्हें जटिल कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करने का लक्ष्य रखना चाहिए, क्योंकि वे रक्त-शर्करा के स्तर और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं. इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों में, इस वृद्धि से आगे वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा हर दिन लगभग 30 से 45 मिनट शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखें.’

E-Paper