चेहरे की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है दाढ़ी

हम आपको बता दें आजकल दाढ़ी रखना फैशन बन गया है, अधिकतर युवा दाढ़ी बढ़ा रहे हैं। अभी लोग इसे फैशन मानकर नहीं काट रहे हो, लेकिन आपको बता दें कि यह दाढ़ी आपके शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दाढ़ी रखकर आप अपनी स्किन संबंधी कई दिक्कतों को दूर कर सकते हैं।

त्वचा की नमी में है फायदेमंद 

जानकारी के अनुसार आप नहीं जानते होंगे पर त्वचा की नमी की जरूरत पूरी करने के लिए ऑयल ग्लैंड होते हैं जो त्वचा को नमीं देते रहते हैं। हवा, धूल और प्रदूषण से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है जिसके लिए दाढ़ी सुरक्षा कवच का काम करती है। ऐसे में ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए दाढ़ी रखना बहुत फायदेमंद है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि दाढ़ी रखने से त्वचा पर बैक्टीरियाई संक्रमण से बचाती है जिससे मुंहासे, दाग या रैशेज नहीं होते हैं। इससे त्वचा, शेविंग की गई त्वचा की अपेक्षा अधिक स्वस्थ और दमकदार रहती है।

इसी के साथ अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो आपको बैक्टिरियल इंफेक्शन आदि से डरने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि यह आपकी स्किन के लिए दवाई जितना काम करती है। इसके खतरे हर रोज शेविंग करने से बढ़ जाते हैं, इसलिए आप अपनी दाढ़ी बढ़ाकर कई रोगों से बच सकते हैं। हालांकि दाढ़ी बढ़ाने के साथ ये जरुरी है कि आप इसकी नियमित रुप से अच्छे से सफाई करते रहें।

E-Paper