आँखों के लिए कारगर है गुलाबजल, करेगा दर्द दूर

गुलाब जल का इस्तेमाल स्कीन केयर के लिए किया जाता है. लेकिन आपको बता दें ये आँखों के लिए भी कारगार होता है. गुलाब जल एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह भी काम करता है. गुलाब जल का उपयोग कई तरह के फेस पैक बनाने में भी किया जाता है. गुलाब जल को आपनी आंखों की हेल्थ के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए हम यहां कुछ खास तथ्य बता रहे हैं. आँखों के लिए ये कैसे काम करता है आइये आपको बता देते हैं.

आंखों का स्वास्थ्य के लिए गुलाब जल 
आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा में गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों के इंफेक्शन और एलर्जी को दूर करने के लिए किया जाता है. दिन भर हमारी आंखें कई चीज़ों के संपर्क में आती हैं. देर तक कंप्यूटर के सामने बैठना, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना, पर्यावरण का नुकसान. ऐसे में गुलाबजल आपकी आंखों को राहत पहुंचाता है और इंफेक्शन से भी लड़ता है.

आंखों के लिए गुलाबजल इस्तेमाल करने का तरीका
गुलाब जल में रूई भिगोएं, और उसे बंद आंखों के ऊपर 15 मिनट के लिए रख दें. इससे बहुत राहत मिलेगी.

अगर आंखों में जलन हो रही हो या वो लाल हो रही हों तो दो तीन बूंद गुलाब जल डाल लें. कुछ मिनट के लिए आंखें बंद करें. ऐसा अक्सर करने से आंखों से धूल-मिट्टी दूर रहती है.

आंखों के आसपास गुलाब जल लगाने से डार्क सर्कल दूर रहते हैं और आंखों की थकान भी चली जाती है.

दर्द करे दूर करता है गुलाब जल
ये पैरासिटामोल जितना स्ट्रोंग तो नहीं होता लेकिन इसमें दर्द दूर करने वाले कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो जख्म भरने में मददगार होते हैं. ये आपकी आंखों को दिनभर की थकान के बाद आराम पहुंचाता है. आंखों में पड़ने वाले दबाव को दूर करता है, जिससे दर्द भी कम होता है.

E-Paper