VIDEO: 106 साल की दादी के आगे बड़े-बड़े मास्टरशेफ भी फेल, देसी अंदाज में बनाती हैं मस्त पकवान

- in वीडियो गैलरी

भारत में हुनर और हुनरबाजों की कोई कमी नहीं है. भारत के हर राज्य के छोटे-छोटे गांव-कस्बों में ऐसी कई प्रतिभाएं छिपी हैं, जो दुनियाभर में हिंदुस्तान का नाम रोशन कर सकती है. जिन प्रतिभाओं को मंच मिल गया है वह अपनी काबिलियत और अपने हुनर के दम पर पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा रही हैं. हम भी आए अखबारों में, टेलीविजन चैनलों पर और वेबसाइट्स पर भारत में बसने वाले ऐसे ही हुनरबाजों के बारे में पढ़ते-देखते रहते हैं. वैसे भी कहते हैं कि हुनर की कोई उम्र नहीं होती है. उम्र के इन्हीं बंधनों को तोड़ती हैं 106 साल से ज्यादा उम्र की मस्तनम्मा.

ऐसी ही एक हुनरबाज 106 साल की दादी हैं, जो पिछले काफी वक्त से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. 106 साल की इस दादी का नाम मस्तनम्मा है और ये बड़े-बड़े मास्टरशेफों की अम्मा हैं. मस्तनम्मा अपनी उम्र 106 साल से ज्यादा बताती हैं. वो खुली जगह में बने अपने खास किचन में पारंपरिक जायकों का तड़का लगा रही हैं.

 जहां एक तरफ उम्र के 50-60 साल पार करते ही हर किसी के जेहन में रिटायरमेंट और आराम का ख्याल आने लगता है. ऐसे में आंध्र प्रदेश की 106 साल की यह बुजुर्ग मस्तनम्मा एक नई मिसाल पेश कर रही हैं. 

जिस उम्र में आम लोग रोजमर्रा की जिंदगी के जरूरी काम भी नहीं कर पाते हैं या बस आराम के बारे में सोचने लगते हैं. ऐसे में मस्तनम्मा पूरी दुनिया को अपने खाना बनाने की इस नायाब कला से हैरान कर रही हैं. मस्तनम्मा देसी अंदाज में वेज और नॉनवेज दोनों तरह का खाना बनाती हैं. 

Loading...

खाना बनाने के लिए मस्तनम्मा गैस या स्टोव का इस्तेमाल ना करके पूरी तरह से पारंपरिक चूल्हे का इस्तेमाल ही करती है. अम्मा तरह-तरह के पकवान को देसी अंदाज में बनाती और यूट्यूब पर शेयर करती हैं. इस काम में उनके नाती मदद करते हैं. उनके बनाए व्यंजन काफी लजीज होते हैं. उनके यूट्यूब चैनल का नाम ‘कंट्री फूड्स’ है. मस्तनम्मा का प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके पेज को लाखों लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं. 

इंटरनेट की दुनिया में वो सबसे कूल शेफ हैं. मस्तनम्मा यूट्यूब की सबसे उम्रदराज यूट्यबूर बन चुकी हैं. उनके चैनल को उनका पोता के लक्ष्मण हैंडल करता है.

देखे विडियो:-

Loading...