छात्राओं को तोहफा, कक्षा छह में दाखिला लेते ही मिलेंगे दो हजार रुपये

राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में इस सत्र से छठवीं कक्षा में दाखिला लेने वाली छात्राओं को दो हजार रुपये मिलेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से कन्या सुमंगल योजना के तहत उन्हें यह राशि दी जाएगी। शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) की ओर से सभी डीआइओएस को पत्र जारी कर दिए गए हैं।

योजना के मुताबिक छठवीं के बाद छात्रा को सातवीं और आठवीं कक्षा में प्रवेश के दौरान कोई राशि नहीं मिलेगी पर नौवीं में प्रवेश लेने पर तीन हजार रुपये देने की बात कही गई है। इसी तरह 12वीं पास करने के बाद स्नातक व दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर पांच हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे। शिक्षा निदेशक की ओर से सभी प्रधानाचार्यों को दिशा-निर्देश जारी करने के लिए भी कहा गया। डीआइओएस ने कहा कि वह सोमवार को सभी प्रधानाचार्यों को पत्र भेज देंगे।

ये होगी लाभार्थी की पात्रता

– लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो, उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र हो, जिसमें राशन कार्ड, वोटर आइडी, बिजली व टेलीफोन का बिल मान्य होगा

– लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम रुपये तीन लाख हो

– किसी परिवार की अधिकतम दो छात्राओं को ही योजना का लाभ मिलेगा

– लाभार्थी के परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों

हजारों छात्राओं को मिल सकता लाभ

इस योजना के लागू होने के बाद से जनपद की हजारों छात्राओं को लाभ मिल सकता है। शिक्षा विभाग से जुड़े विशेषज्ञों ने बताया कि हर साल छठवीं में हजारों छात्राएं दाखिला लेती हैं।

E-Paper