कुछ घंटों में अकाउंट में आ जाएगा पीएफ का पैसा, EPFO की बड़ी तैयारी

अगर आप भी अपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पीएफ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे. आपका काम आसानी से हो जाएगा. दरअसल ईपीएफओ की तरफ से ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट सुविधा शुरू करने की तैयारी की जा रही है. आप भी पीएफ फंड से एडवांस या पूरा पैसा निकालना चाहते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के 3 कार्यदिवस के अंदर ईपीएफओ अपने प्रोसेस को पूरा करता है और इसके बाद पैसा बैंक खाते तक पहुंचने में 3 दिन और लगते हैं. इस बीच यदि कोई छुट्टी है तो उसे इन दिनों में शामिल नहीं किया जाता.

चंद घंटों में आएगा पैसा
पहले लोग नौकरी बदलने के वक्त अपना फंड ट्रांसफर करा लेते थे. लेकिन, पिछले कुछ सालों में ईपीएफओ के रिकॉर्ड निकासी के लिए ज्यादा आवेदन देखने को मिले. यही वजह है कि निकासी की प्रक्रिया को भी आसान किया गया है.  EPFO के एक बड़े अधिकारी ने बताया, सेटलमेंट को और जल्दी पूरा करने की तैयारी की जा रही है. ऐसे होने पर अंशधारक के आवेदन करने के कुछ घंटों के भीतर ही पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसके लिए ईपीएफओ और बैंकिंग सिस्टम के बीच के तालमेल को भी दुरुस्त किया जाएगा. अभी फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया के लिए NEFT का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पैसा बैंक अकाउंट में पहुंचने में करीब 3 वर्किंग डेज (3 दिन) लगते हैं.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा. यहां अपना यूएएन (UAN) नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें. इसके बाद मैनेज (Manage) के ऑप्शन में जाएं और चेक करें कि आपका पीएफ अकाउंट का KYC पूरा है. इसके बाद ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर क्लिक करें. एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा. इसमें से क्लेम (Claim) पर क्लिक करें. अपने क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर क्लिक करें.

तीन ऑप्शन में निकाल सकते हैं पैसा
ऑनलाइन क्लेम फॉर्म सब्मिट करने के लिए आपको ऑप्शन चुनना होगा. इनमें ‘I Want To Apply For’ में जाएं. इसमें से full EPF Settlement, EPF Part withdrawal (loan/advance) या pension withdrawal के ऑप्शन हैं. जो ऑप्शन आपको चुनना है उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी के जरिए इसे वेरिफाई किया जाएगा. ओटीपी दर्ज करते ही आपकी ऐप्लीकेशन ईपीएफओ के पास पहुंच जाएगी.

5-10 दिन में पहुंचेगा पैसा
अभी की प्रक्रिया के अनुसार, फॉर्म सब्मिट होने के करीब 5 से 10 दिन में ईपीएफओ आपका रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देगा. इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS) के जरिए भी मिल जाएगी. ध्यान रहे अगर आपका ईपीएफ खाता आधार से लिंक है तो ही आप ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

E-Paper