शराब से ज्यादा नशीला होता है ये शहद, लेकिन कई हैं इसके फायदे

वैसे तो शहद हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है और इससे कई प्रकार के रोगों से भी मुक्ति मिलती है. शहद को लोग अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए खाते हैं. लेकिन आप ऐसे शहद के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे, जिसका जो शराब से भी ज्यादा नशीला है. इसकी डिमांड भी दुनियाभर में काफी ज्यादा है. ऐसे अलग तरह के शहद को ‘लाल शहद’ कहा जाता है. लाल शहद को बनाने वाली मधुमक्खियां “हिमालयन क्लिफ” कहलाती हैं. ये बहुत ही नशीला होता है.

दरसल, ये मधुमक्खियां विश्व की सबसे बड़ी मधुमक्खियां होती हैं. ये मधुमक्खियां जंगली जहरीले फलों के रस से इस शहद का निर्माण करती हैं, इसलिए इस शहद में शराब से भी ज्यादा नशा पाया जाता है. इनका शहद लाल शहद होता है जो शराब की तरह ही होता है और इसका नशा भी काफी ज्यादा होता है. इसके अलावा लेकिन इस शहद में ये भी खास बात है कि इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाएं जाते हैं, इसलिए इस शहद की मांग बहुत ज्यादा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह शहद नेपाल के दूर जंगलों में पाया जाया है. ये शहद लोगों की यौन इच्छाओं को बढ़ाता है और कई प्रकार के रोगों से भी दूर रखता है. इस शहद को निकालना बहुत ज्यादा कठिन कार्य है. गुरंग ट्राइब के लोग इस शहद को निकालने का कार्य करते हैं. हर साल करीब 20 से 50 गैलन शहद निकाला जाता है और बाहर के लोग इस शहद को खरीदने के लिए बड़ी मात्रा में आते हैं.

E-Paper