मिठाइयों में करें ये बदलाव, बच सकेंगे नुकसान से

Loading...

मिठाई खाने का शौक हर किसी को होता है लेकिन कई बार लोग ये सोच कर नहीं खाते कि उनकी तबियत पर असर पड़ेगा. मीठा खाने से कई तरह की परेशानी हो सकती है. लेकिन आज हम आपको इसके कुछ फायदे भी बताने जा रहे हैं. स्वादिष्ट मिठाईयों को आप खाना चाहते हैं लेकिन साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य की भी बेहद चिंता है तो आप कुछ भारतीय मिठाईयों का लुफ्त ले सकते हैं. तो अगर आप भी इससे दूर भागते हैं तो जानें इसके फायदे.

1.काजू बर्फी की बजाय खाएं अन्य बर्फी- बर्फी के शौकिन है तो काजू बर्फी खाने की बजाय आप अन्य कई तरह की स्वादिष्ट बर्फियों का सेवन कर सकते हैं. आप अंजीर बर्फी, खजूर बर्फी आदि का सेवन कर सकते हैं जो ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होती है.

2.चीनी की बजाय गुड़ वाली मिठाईयां खाएं- मिठाई खाने पर आपका नियंत्रण नहीं है तो चीनी से बनी मिठाईयां खाने की बजाय गुड़ से बनी मिठाईयों का सेवन करें. गुड़ की मिठास बेहतर होती है और यह सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता है.

3. जलेबी की बजाय चिक्की खाएं- जलेबी तेल में तली हुई होती है साथ ही उनमें बेहद चाशनी भी होती है. इसकी बजाय गुड़ और नट्स से बनी रोस्टेड चिक्की का सेवन करें जो कि स्वादिष्ट भी होती है और स्वास्थ्यर्धक भी.

4. डार्क चॉकलेट खाएं- साधारण चॉकलेट की बजाय डार्क चॉकलेट या उससे बनी मिठाईयां खाएं. ये मिठाईयां सेहत के लिए लाभकारी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है.

Loading...