जॉन बॉल्टन होंगे ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, 9 अप्रैल को संभालेंगे पद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले कुछ दिनों में काफी चौंकाने वाले फैसले लिए हैं. पहले विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को हटाना, उसके बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद से एच. आर. मैकमास्टर की छुट्टी करना इन फैसलों में शामिल है. अब ट्रंप ने पूर्व यू.एन. एंबेसडर जॉन बॉल्टन को अपना राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया है.

ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि जॉन बॉल्टन मेरे नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे. मैं एच. आर. मैकमास्टर को उनकी सर्विस के लिए शुक्रिया कहता हूं, वे हमेशा मेरे दोस्त रहेंगे. जॉन 9 अप्रैल को अपना पद संभालेंगे.

बॉल्टन ट्रंप के तीसरे सुरक्षा सलाहकार होंगे. इससे पहले मैकमास्टर के साथ उनके संबंध अच्छे नहीं रहे थे. मैकमास्टर थ्री स्टार आर्मी जनरल थे. गौरतलब है कि अमेरिका के सामने इन दिनों ईरान और नॉर्थ कोरिया के रूप में नई चुनौतियां हैं. ऐसे में ये नियुक्ति काफी मायने रखती है.

Loading...

गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप ने अपने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटाकर सभी को चौंका दिया था. उनकी जगह ट्रंप ने सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो को नियुक्त कर दिया था. वहीं कुछ दिन पहले ही उन्होंने व्लादिमिर पुतिन को फिर से रूस का राष्ट्रपति चुने जाने को लेकर बधाई दी थी, जबकि उन्हें ऐसा करने से मना किया गया था.

 चीन को भी दिया झटका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर का टैरिफ लगाने का ऐलान किया है. उन्होंने अमेरिका की बौद्धिक संपदा को ‘अनुचित’ तरीके से जब्त करने को लेकर बीजिंग को दंडित करने के लिए यह कदम उठाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कदम से दोनों देशों के बीच जारी तनाव के और अधिक बढ़ने की आशंका है.

Loading...