2012 चुनाव में डेटा चोरी के आरोपों को ओबामा की कैंपेन टीम ने नकारा

- in Main Slider, बड़ी खबर, राष्ट्रीय

2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की मददगार कंपनी पर फेसबुक के यूजर्स का डेटा चुराने के आरोप के बाद इसमें अन्य कई बातें भी सामने आ रही हैं. 2012 में बराक ओबामा के प्रचार के दौरान भी इसी तरह डेटा का इस्तेमाल किये जाने के आरोपों को ओबामा की टीम की तरफ से नकार दिया गया है.

2012 के चुनावों में बराक ओबामा का कैंपेन चलाने वाली कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने डेटा का इस्तेमाल किया था, लेकिन वह कैम्ब्रिज एनालिटिका के तरीके से बिल्कुल अलग था. कंपनी की ओर से कहा गया कि उन्होंने जिस डेटा का इस्तेमाल किया है, वह उनकी ही ऐप का है. और इसके लिए उनके पास सभी समर्थकों की मंजूरी थी. एक अनुमान के मुताबिक, करीब 1 मिलियन ओबामा समर्थकों ने अपना डेटा उस दौरान दिया था.

इस दौरान ओबामा समर्थकों से कैंपेन के दौरान फेसबुक की जानकारियां साझा करने को कहा गया था. जिसमें प्रोफाइल फोटो, पोस्ट, लाइक, फोटो समेत कई तरह का डेटा शामिल था. इस डेटा का इस्तेमाल नौजवान वोटरों को लुभाने के लिए किया गया था. हालांकि, अब कैंपेन चलाने वाली कंपनी की ओर से कहा गया है कि उन्होंने इसका गलत इस्तेमाल नहीं किया है और ना ही किसी को बेचा है.

Loading...

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं. इस जानकारी को कथि‍त तौर पर चुनाव के दौरान ट्रंप को जिताने में सहयोग और विरोधी की छवि खराब करने के लिए इस्तेमाल किया गया है.

इस बीच फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस मुद्दे को लेकर फेसबुक पर पोस्ट लिखा है. अपने पोस्ट में उन्होंने बताया है कि कंपनी ने इस मामले में अभी तक कई कदम उठाए हैं और आगे भी कड़े कदम उठा सकती है. जकरबर्ग ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के मामले में अपनी गलती को कबूला है.

जकरबर्ग ने लिखा कि लोगों के डेटा को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, अगर हम इसमें फेल होते हैं तो ये हमारी गलती है. उन्होंने कहा कि हमने इसको लेकर पहले भी कई कदम उठाए थे, हालांकि हमसे कई गलतियां भी हुईं लेकिन उनको लेकर काम किया जा रहा है. उन्होंने लिखा कि फेसबुक को मैंने शुरू किया था, इसके साथ अगर कुछ भी होता है तो इसकी जिम्मेदारी मेरी ही है. हम अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करते रहेंगे, हम एक बार फिर आपका विश्वास जीतेंगे.

Loading...