मूली खाने के बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

- in स्वस्थ्य

ज्यादातर घरों में मूली का इस्तेमाल सलाद या पराठे बनाने के लिए किया जाता है. मूली हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या है, उन्हें मूली का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है. मूली में भरपूर मात्रा पोषक तत्व प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन होते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि अगर आप गलत तरीके से मूली का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको दो ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन मूली के साथ करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. 

1- कभी भी मूली खाने के बाद करेले का जूस या सब्जी का सेवन ना करें. अगर आप मूली खाने के बाद करेले के जूस या सब्जी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पेट में रिएक्शन हो सकता है. इसके अलावा आपको सांस लेने में दिक्कत और हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती है. इसलिए हमेशा मूली और करेले को खाने के बीच में कम से कम 24 घंटे का अंतर जरूर रखना चाहिए. 

Loading...

2- मूली खाने के बाद संतरे का सेवन भी नुकसानदायक होता है. मूली खाने के बाद संतरे का सेवन करने से यह पेट में जाकर जहर बन जाता है. जिससे आपका पेट खराब हो सकता है. इन दोनों चीजों को खाने के लिए भी इनके बीच में 24 घंटे का अंतर होना जरूरी होता है.

Loading...