बारिश व ओले के साथ बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई और तीन झुलस गए

सोमवार की देर रात अचानक मौसम ने करवट बदली और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। सुबह तक आसमान में गहरे बादल छाए रहे और रात से सुबह तक कई राउंड में तेज हवा के साथ बारिश हुई। कई जगह ओले भी गिरे। इस दौरान बिजली गिरने से करछना क्षेत्र में एक युवक की मौत हो गई और तीन झुलस गए तेज हवा के साथ बारिश और ओले से खेतों में लगी फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।

मौसम का मिजाज लोगों की समझ से परे

मौसम का मिजाज लोगों की समझ से परे है। अभी सोमवार को दिन में धूप काफी तल्ख थी। कल का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं रात में अचानक मौसम पलटा और आसमान पर घने बादल छा गए। रिमझिम बारिश भी हुई। यही हाल मंगलवार की सुबह भी था। घने और काले बादल तेज हवा के साथ बारिश की। कई जगह ओले भी गिरे।

बिजली गिरी, करछना में एक की मौत व तीन झुलसे

बारिश के दौरान ही आसमान में तेज गरज के साथ बिजली भी गिरी। करछना क्षेत्र में एक युवक की बिजली से मौत हो गई और तीन लोग जख्मी हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। करछना तहसील के ही बेंदो गांव में बिजली गिरने से डीहा गांव निवासी आकाश सिंह 22 पुत्र इंद्रदेव सिंह की मौके पर मौत हो गई। इस दौरान तीन अन्य युवक भी झुलस गए। इनमें अंकित यादव पुत्र लक्ष्मी शंकर, राजन तिवारी पुत्र चंद्र प्रकाश तिवारी, ॠषभ पांडे पुत्र विद्यापति पांडे हैं। उनको पहले नैनी के अस्‍पताल फिर जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

चारों युवक सुबह की सैर पर निकले थे
युवक सुबह दौडऩे के लिए अपने घर से निकले थे। रास्ते में बारिश होने लगी तो सभी लोग बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े हो गए थे। इसी दौरान बिजली गिरने से हादसा हो गया। एसडीएम रत्नप्रिया त्रिपाठी ने बताया कि घायलों को अस्पताल भेजा गया है।

किसानों के माथे पर सिलवट

प्रयागराज के साथ ही पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में भी तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरने से खेतों में लगी फसल खराब हो गई। कई जगह तेज हवा से फसल जमीन पर भी गिर गई है। इससे किसानों के माथे पर चिंता की रेखाएं स्पष्ट नजर आ रही है। उनका कहना है कि खेतों में तैयार सरसों और गेहूं की फसलों को नुकसान होगा। मौसम की मार अब उन्हें झेलनी पड़ेगी।

…फिर मौसम हो गया साफ

हालांकि सुबह नौ बजे के बाद आसमान साफ हो गया और इसके बाद मौसम साफ हो गया और सूर्य की किरणें भी नजर आईं। गर्मी एक बार फिर तेज होने लगी। ऐसा लग ही नहीं रहा था कि सुबह मौसम इतना खराब था। इस दो रसे मौसम में बीमारियों का भी प्रकोप बढ़ेगा।

कहते हैं मौसम विज्ञानी

अचानक बदले मौसम से जहां लोग हैरान हैं, वहीं मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बैरोमीटर में पारे के अचानक बढऩे से आसमान में बादलों ने दस्तक दी है। हालांकि ऐसा मौसम अधिक देर तक नहीं रहने की भी बात कही।

E-Paper