स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करती है यह छोटी सी चीज, जानिए

आजकल मौसम बदल रहा है और इस मौसम में स्वाइन फ्लू सबसे तेजी से फेल रही है। इस बीमारी की चपेट में किसी भी उम्र का व्यक्ति आ सकता है। हालांकि जो लोग अधिक लापरवाही रखते हैं उन्हें ऐसा वायरस जल्दी अपनी चपेट में लेता है। इसलिए जरूरी है कि आप खुद को हेल्दी रखें और अपना लाइफस्टाइल भी व्यवस्थित रखें।

इसके अलावा हमारे पास कुछ ऐसे कारगार घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से हम खुद को स्वाइन फ्लू की चपेट से बचा सकते हैं। वैसे तो स्वाइन फ्लू से सावधान रहकर और बचाव के तरीकों को अपनाकर बचा जा सकता है। दवाईयों से बेहतर इलाज स्वाइन फ्लू का घरेलू नुस्खों में ही छिपा है। आइए स्वाइन फ्लू से ऐसे करें बचाव।

ग्वारपाठा है अचूक औषधी
ग्वारपाठा एक ऐसी औषधी है जो स्वाई फ्लू का इलाज करने में सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी मानी जानी है। इसे अंग्रेजी में ऐलो वेरा कहते हैं। लोगों का ऐसा मानना है ग्वारपाठा के प्रयोग से स्वाइन फ्लू को जल्दी मात दी जा सकती है। अगर आपको पता नहीं है तो बता दें कि यह एक पौधा है। इसका रूप और आकार कैक्टस जैसा होता है।

ग्वारपाठा की पतली और लंबी पत्तियों में सुगंध रहित जैल होता है। इस जैल को एक टी स्पून में पानी के साथ लेने से त्वचा के लिए बहुत अच्छा रहेगा, जोड़ों का दर्द दूर होगा और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ेगी। हालांकि इस उपाय को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

E-Paper