सेक्स में फोरप्ले के साथ आफ्टरप्ले भी होता है बहुत जरुरी

सेक्स की बात आती है तो ये ध्यान में आता है कि सेक्स लाइफ के लिए फोरप्ले कितना जरूरती है. लेकिन इस बात पर आमतौर पर फोकस नहीं किया जाता कि फोरप्ले के साथ ही सेक्स के बाद साथी के साथ कुछ प्यारभरे पल बिताना और भी जरूरी है. इसे आफ्टर प्ले कहते हैं. फोरप्ले जितना जरुरी होता है उतना ही जरुरी होता है आफ्टर प्ले जिससे दोनों में इमोशनली जुड़े होते हैं.

इंटरकोर्स के बाद अपने साथी के साथ कुछ पल बिताना आफ्टर प्ले है. इसमें कडलिंग, स्पूनिंग, टॉकिंग इत्यादि शामिल है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आफ्टर प्ले से पार्टनर्स के बीच इमोशनल बॉडिंग मजबूत होती है.

इंटरकोर्स के बाद ज्यादातर कपल अपनी दुनिया में खो जाते हैं. हो सकता है कि आप भी इंटरकोर्स के बाद बेड के एक कोने में और आपका पार्टनर बेड के दूसरे कोने में लेट जाते हों. लेकिन ऐसा करना सही नहीं है.

सेक्स के दौरान सबसे अधिक ध्यान इंटरकोर्स पर दिया जाता है. लेकिन आपको यह बात जाननी चाहिए कि सिर्फ इंटरकोर्स ही संतुष्टि का कारण नहीं होता. अगर आप अपने साथी के साथ इस सेशन को इंजॉय करना चाहते हैं तो फोरप्ले और आफ्टर प्ले दोनों को समय दें.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेक्स के पूरे सेशन में फोरप्ले और ऑफ्टर प्ले का अहम रोल है. अगर आप सिर्फ इंटरकोर्स पर फोकस करेंगे तो सेक्स को पूरी तरह इंजॉय नहीं कर पाएंगे.

E-Paper