IPL 2019: ऋषभ पंत ने वानखेड़े स्टेडियम में खेली धुआंधार पारी, दिल्ली ने मुंबई को 37 रन से हराया

ऋषभ पंत (78*) की धमाकेदार पारी की बदौलत दिल्ली ने रविवार को इंडियन टी-20 लीग के तीसरे मुकाबले में मुंबई को 37 रन से हराया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए। जवाब में मुंबई की टीम 19.2 ओवर में 176 रन पर ही सिमट गई।

दिल्ली की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 27 गेंदों में 7 चौके और 7 छक्कों की मदद से 78 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। इस तूफानी पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ मैच चुना गया।इस मुकाबले में उन्होंने सिर्फ 18 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। इंडियन टी-20 लीग में यह उनकी 9वीं हाफ सेंचुरी है। पंत के अलावा शिखर धवन 43 और कोलिन इनग्राम 47 रन की शानदार पारी खेली।

दिल्ली के 214 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉ की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर इशांत शर्मा ने रोहित को राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट कराकर दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। वह केवल 14 रन बनाकर आउट हुए। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 33 रन की साझेदारी हुई।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सुर्यकुमार यादव (2) को श्रेयस अय्यर ने इशांत शर्मा के ओवर (5.1) में डायरेक्ट थ्रो करके रनआउट किया। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर इशांत ने डी कॉक को फाइन लेग में ट्रेंट बोल्ड के हाथों कैच आउट कराकर दिल्ली को तीसरी सफलता दिलाई। डी कॉक 16 गेदों में 4 चौके की मदद से 27 रन बनाए।

इसके बाद 10.5 ओवर में मुंबई को किरोन पोलार्ड (21) के रूप में चौथा झटका लगा। कीमो पॉल ने पोलार्ड को राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट कराया। इसके अगले ही ओवर (11.2) में अक्षर पटेल ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को खुद की गेंद पर कैच लेकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पांड्या के रूप में मुंबई को पांचवा झटका लगा।

14.6 में ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के रूप में मुंबई को छठा झटका लगा। ट्रेंट बोल्ड ने उन्हें राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 15 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद स 32 रन की धमाकेदार पारी खेली। पांड्या ने युवराज के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर कागिसो रबाडा ने बेन कटिंग (3) के रूप में मुंबई को सातवां झटका दिया। रबाडा ने कटिंग को पंत के हाथों कैच आउट कराया।

18.1 ओवर में कागिसो रबाडा ने युवराज सिंह को तेलतिया के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। युवराज ने 35 गेंदो में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 53 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद 20वें ओवर में तेवतिया की गेंद पर मिचेल मैक्लेंघन स्टंप आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर नहीं आए। वहीं, दिल्ली की तरफ से इशांत और रबाडा ने 2-2, जबकि बोल्ट, तेवतिया, पॉल और पटेल ने संयुक्त रूप से 1-1 विकेट लिए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर मुंबई के तेज गेंदबाज मिचेल मैक्लेंघन ने युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (7) को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए केवल 10 रन की साझेदारी हुई।

पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक पाए। 3.4 ओवर में मिचेल मैक्लेंघन ने अय्यर को ऑफ स्टंप पर किरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराया। पोलार्ड ने अय्यर का बेहतरीन कैच लपका। अय्यर ने 10 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाए।

यहां से शिखर धवन और कोलिन इनग्राम ने पारी को संभाला और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 112 रन के स्कोर पर कोलिन इनग्राम के रूप में दिल्ली का तीसरा विकेट गिरा। तेज गेंदबाज बेन कटिंग ने उन्हें डीप मिडविकेट पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। उन्होंने 32 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन की शानदार पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए उन्होंने धवन के साथ 83 रन की बड़ी साझेदारी की।

15.1 में दिल्ली को शिखर धवन के रूप में चौथा झटका लगा। धवन हार्दिक पांड्या की गेंद पर शानदार शॉट लगाया, लेकिन डीप मिडविकेट पर तैनात सुर्यकुमार यादव ने शानदार कैच पकड़कर उन्हें पेविलयन का रास्ता दिखाया। वह 36 गेदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 43 रन की पारी खेली। धवन के आउट होने के कुछ ही देर बाद कीमो पॉल के रूप में दिल्ली का पांचवां विकेट गिरा। वह केवल 3 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अक्षर पटेल भी 4 रन बनाकर चलते बने। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया। बुमराह ने पटेल को रसिख सलाम के हाथों कैच आउट कराया। मुंबई की तरफ से मिचेल मैक्लेंघन ने 3, जबकि जसप्रीत बुमराह, बेन कटिंग और हार्दिक पांड्या तीनों ने 1-1 विकेट लिए।

इससे पहले मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने दिल्ली के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंडियन टी-20 लीग के अभी तक के 11 सीजन में दिल्ली टीम का प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है। यह टीम अब तक एक भी बार फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाई है। इस सीजन में टीम नए नाम, दिल्ली कैपिटल्स (पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्स) के साथ मैदान में उतरी है।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें:

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पांड्या, युवराज सिंह, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, बेन कटिंग, मिचेल मैक्लेंघन, रसिख सलाम, जसप्रीत बुमराह।

दिल्लीः शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, कोलिन इनग्राम, कीमो पॉल, अक्षर पटेल, राहुल तेवतिया, कागिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट और इशांत शर्मा।

E-Paper