व्रत के दौरान स्वास्थ्य पर पड़ सकते है ये नकारात्मक प्रभाव…

हम आपको बता दें फास्टिंग करने के दौरान खाना-पीना छोड़ देते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है और आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना देता है। फास्टिंग के समय आपको फलों और पेय पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए ताकि आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सकें और आप स्वस्थ और हेल्दी रह सकें। कई लोगों को फास्टिंग के दुष्प्रभावों के बारे में पता नहीं होता है और इस वजह से वो कोई सावधानी नहीं बरत पाते हैं।

शरीर को मिलते है कई लाभ

जानकारी के लिए बता दें फास्टिंग के दौरान लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं जिस वजह से उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स, विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण लोग कई स्वास्थ्य समस्याओं ग्रसित हो जाते हैं। बता दें फास्टिंग शरीर के कई हिस्सों को कमजोर कर देता है और इस वजह से लोगों को सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, थकावट, मिचली और कमजोरी महसूस होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

और भी कई समस्याओं में है सहायक

इसी के साथ फास्टिंग करने वक्त कई बार लोग खाने के साथ-साथ पानी या पेय पदार्थो का सेवन भी बंद कर देते हैं जिसके कारण उनका शरीर डिहाईड्रेटेड हो जाता है और इस वजह से उन्हें पेट से जुड़ी समस्या जैसे- कब्ज और दस्त भी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से और भी कई समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए फास्टिंग के दौरान भी पानी का सेवन जरूर करें।

E-Paper