संकट से जूझ रहे वेनेजुएला पर अमेरिका की मार, प्रमुख बैंक पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का समर्थन करने पर काराकस के प्रमुख बैंक ‘बैंडेस’ तथा इसके चार सहयोगी प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगा दिए. मादुरो द्वारा विपक्ष के नेता जुआन गुइदो के शीर्ष सहयोगी को गिरफ्तार किए जाने के चंद घंटे बाद अमेरिका ने वेनेजुएला के बैंक और चार संबद्ध प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगाने का यह कदम उठाया है.

वाशिंगटन ने गुइदो को वेनेजुएला के अंतिरम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे रखी है. अमेरिका के विदेश संपत्ति नियंत्रण वित्त विभाग (ओएफएसी) ने एक बयान में कहा कि प्रतिबंध की जद में आए प्रतिष्ठानों की अमेरिका स्थित या अमेरिका के नियंत्रण वाली सभी संपत्तियां प्रतिबंधित की जाती हैं और इनके बारे में ओएफएसी को रिपोर्ट की जानी चाहिए.

अमेरिका ने वेनेजुएला सरकार के नियंत्रण वाले बैंक ‘बैंडेस’ के साथ ही इससे संबद्ध प्रतिष्ठानों-बैंको बैंडेस उरुग्वे, बैंको बिसेंटेनैरियो डेल प्यूबलस, बैंको यूनिवर्सल एसए बैंको डे वेनेजुएला और बैंको प्रोडेम एसए ऑफ बॉलीविया शामिल हैं.

वाशिंगटन गुइदो तथा उनके सहयोगियों की गिरफ्तारी के खिलाफ मादुरो सरकार को बार-बार चेतावनी देता रहा है और कहता रहा है कि इसके गंभीर परिणाम होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस सप्ताह दोहराया था कि अमेरिका मादुरो को अपदस्थ करने और गुइदो को सत्ता में पदस्थ करने के लिए ‘‘सभी विकल्पों’’ पर विचार कर रहा है.

E-Paper