रंगों वाली होली में ठंडाई के लड्डू से कराएं सबका मुंह मीठा

होली रंगों का त्योहार होने के साथ ही पकवानों का भी पर्व होता है। इस मौके पर घरों में कई तरह की डिश, डेजर्ट और मिठाई बनाई जाती है। लोग एक दूसरे के घर भी जाते हैं। त्योहार के इस मौके पर घर आए मेहमानों का मुंह मीठा कराने के लिए आप ठंडाई का लड्डू पेश कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री :
1/4 कप काजू
1/4 कप बादाम
1 बड़ा चमच्च खरबूजे के बीज
1 बड़ा चमच्च खस खस
2 बडे चमच्च घी
1 कप दूध पाउडर
2/3 कप शक्कर
1/4 छोटा चमच्च सौंफ पाउडर
1/4 छोटा चमच्च इलाइची पाउडर
1/4 छोटा चमच्च काली मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चमच्च दाल चीनी पाउडर
चुटकीभर जायफल पाउडर
चुटकीभर केसर

विधि :

ठंडाई लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में बादाम को, और दूसरी कटोरी मे खरबूजे के बीज, खसखस व काजू को गर्म पानी में 3 घंटे भिगोने के लिए रख दें।केसर को गर्म दूध में भिगो दें। 3 घंटे बाद बादाम के छिलके उतार लें। मिक्सर जार मे काजू, खसखस और खरबूज के बीज को छान कर बादाम के साथ डाल दें। इसके साथ ही केसर दूध और चीनी डालकर पीस लें।

इस मिश्रण को एक कढ़ाई में निकाल लें। इसमें दूध पाउडर और घी डालें। गैस मध्यम आंच पर रखें और मिश्रण को हिलाते रहें। जब कढ़ाई में मिश्रण भुन जाएगा तो घी किनारी छोडने लगेगा। अब इसमें सौंफ पाउडर, कालीमिर्च पाउडर, इलाइची पाउडर, जायफल पाउडर और दालचीनी पाउडर डालकर मिक्स करें और गैस बंद कर दें। मिश्रण थोड़ा सा हल्का गर्म हो तभी हथेली पर घी लगाकर लड्डू बनाएं। इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रख कर 4 से 5 दिनों के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

E-Paper