इस प्रकार का नारियल होता है लक्ष्मी का रूप, घर में रखने से मिलते है कई लाभ…

नारियल को भगवान का सिरिफल मन जाता है। पूजा के समय रखा गया नारियल लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इसलिए हर पूजा और मांगलिक अवसर पर नारियल का प्रयोग किया जाता है। इनमें भी एकक्षी नारियल ऐसा है जो बहुत ही शुभ और चमत्कारी माना गया है। आप भी चाहें तो इस नारियल से जीवन को कामयाबी की और ले जा सकते हैं। एकाक्षी नारियल से लाभ पाने के उपाय जानने से पहले यह जान लीजिए कि यह नारियल दूसरे नारियलों से कैसे अलग है।

सामान्य नारियल के ऊपरी सिरे पर तीन काले निशान होते हैं। जबकि एकाक्षी नारियल के मुख पर केवल एक निशान होते हैं। पूजा घर में देवी लक्ष्मी के साथ इस नारियल को रखें और नियमित चंदन, केसर और रोली से इसकी पूजा करें। जब भी किसी महत्वपूर्ण कार्य से कहीं जाएं तो नारियल पर लगे चंदन से तिल करें। माना जाता है कि इससे कार्य में सफलता की संभावना बढ़ जाती है। एकाक्षी नारियल को नकारात्मक उर्जा को रोकने वाला बताया गया है।

घर में इसके होने से तंत्र-मंत्र, जादू्-टोने और ऊपरी ताकतों के प्रभाव से घर में रहने वाले लोग सुरक्षित रहते हैं। व्यापार में उन्नति एवं लाभ वृद्घि के लिए एकाक्षी नारियल में छेद करके उसमें घी भर दें। इस नारियल की अग्नि में आहुति दें। घर में उन्नति और सुख समृद्घि के लिए एकाक्षी नारियल लाकर पूजा स्थान पर रख दें। इस नारियल की गिरि से अगले दिन हवन करें। मान्यता है कि इससे भाग्य प्रबल होता है और उन्नति का मार्ग खुलता है।

E-Paper