एक दुर्लभ रोग से पीड़ित परवेज मुशर्रफ दुबई के अस्पताल में हुए भर्ती

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ को दुर्लभ और गंभीर बीमारी से पीड़ित होने के कारण दुबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाक अखबार ‘डॉन’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार मुशर्रफ की पार्टी ने बताया कि उनका इलाज पहले से ही चल रहा था लेकिन तबीयत ज्यादा खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल के इमर्जेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया है।

ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के महासचिव अदम मलिक ने मुशर्रफ के अस्पताल में भर्ती कराने की पुष्टि की जबकि पार्टी के विदेशी मामलों के अध्यक्ष अफजाल सिद्दीकी ने बताया कि मुशर्रफ ‘अमीलॉइडोसिस’ नामक दुर्लभ बीमारी से गंभीर रूप से पीड़ित हैं, जिसकी दवा चल रही है। इन्हीं के रिएक्शन के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है।

‘डॉन’ के मुताबिक इस बीमारी के चलते मुशर्रफ लगातार कमजोर हो रहे हैं। सिद्दीकी ने बताया कि इस बीमारी में पचने के बाद बची हुई प्रोटीन शरीर के अंगों में जमा होने लगती है। इसकी वजह से मुशर्रफ को खड़े होने और चलने में परेशानी हो रही है।

हर तीन माह में लंदन जाता है यह तानाशाह

पाक तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ की बीमारी के बारे में पिछले साल अक्तूबर में ही जानकारी का खुलासा हुआ था। इस बीमारी के चलते मुशर्रफ शारीरिक रूप से बुरी तरह अक्षम हो चुके हैं और इसके इलाज के लिए उन्हें हर तीन महीने में लंदन जाना पड़ रहा है। उनकी हालात दिनोंदिन बिगड़ती जा रही है। मार्च 2014 में मुशर्रफ पर 2007 में पाक संविधान को भंग करने का आरोप लगा था। इसके बाद से 2016 में वह इलाज करवाने के लिए दुबई चले गए और तब से वह लौटकर नहीं आए हैं।

E-Paper