होलिका दहन से एक दिन पहले जरूर करें यह टोटका, दूर हो जाएंगे सभी रोग…

कहा जाता है होली का पर्व बहुत ख़ास होता है. ऐसे में होली के पर्व से एक दिन पहले होलिका दहन होता है जो बहुत ख़ास माना जाता है और यह पर्व तंत्र का भी होता है. ऐसे में इस बात को तो सभी जानते हैं कि होलिका दहन क्यों किया जाता है लेकिन लोग इस होलिका की भस्म के उपायों के बारे में नहीं जानते हैं. जी हाँ, दुनिया में कई लोग है जो होली की भस्म को घर लेकर आते हैं क्योंकि यह बहुत शुभ होती है.

जी हाँ, कहा जाता है होली की भस्म को घर में लाने से घर की नकारात्मक शक्तियों का अंत होता है और घर में सुख समृद्धि आती है. इसी के साथ होलिका दहन की रात घर के सभी सदस्यों को सरसों का उबटन बनाकर पूरे शरीर पर मालिश करना चाहिए क्योंकि इससे कोई भी रोग नहीं होता है. कहा जाता है इस मालिश से जो भी मैल निकले उसे होलिकाग्नि में डाल देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से जादू टोने का असर समाप्त होता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

आइए जानते हैं होलिका दहन का शुभ मुहूर्त- होलिका दहन कभी भी भद्रा काल में नहीं करते हैं और इस बार भद्रा काल का समय 20 मार्च को सुबह 10 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर रात 9 बजे तक रहेगा इस कारण से होलिका दहन रात 9 बजे के बाद ही किया जा सकेगा. ध्यान रहे होलिका दहन का कार्य रात नौ बजे से शुरू हो जाएगा और इस दौरान तंत्र क्रिया भी की जाएंगी इस कारण घर से निकले तो सिर ढांककर. वहीं यह आधी रात यानी 12 बजे तक चलता रहेगा और होली के अगले दिन दुल्हंडी का पर्व मातंग योग में मनाया जाएगा. कहा जाता है दोनों दिन क्रमश: पूर्वा फागुनी और उत्तरा फागुनी नक्षत्र पड़ रहे हैं और स्थिर योग में आने के कारण होली का शुभ पर्व माना जा रहा है.

E-Paper